कार्टिकोस्टेरायड त्वचा को कर देती है पतला:डॉ.दीक्षित

रायपुर 14 सितम्बर । छत्तीसगढ और मध्यप्रदेश विज्ञानसभा के संयुक्त तत्वाधान में ज्ञान विज्ञान श्रृंखला के अंतर्गत 12 सितम्बर रविवार को ‘‘सामान्य चर्म रोग एवं यौन रोगों के लक्षण, उपचार एवं बचाव के उपाय‘‘ विषय पर वेबीनार का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य वक्ता मध्य भारत के प्रसिध्द एवं अनुभवी त्वचा एवं यौन रोग विशेषज्ञ डॉ. आलोक दीक्षित शामिल हुए। उनके द्वारा वर्षाकाल में होने वाली त्वचा संबंधी संक्रमण एवं बचाव के तरीकों पर विस्तार से चर्चा कर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।
डॉ0 दीक्षित ने सूक्ष्मजीवों द्वारा होने वाले त्वचा विकारों में चिकित्सकों द्वारा दी जाने वाली दवाईयों के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। कार्टिकोस्टेरायड वाली दवाईयों के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि कार्टिकोस्टेरायडयुक्त दवाईयां त्वचा को पतला कर देती है। इनके उपयोग से मरीज को शुरू में अच्छा लगता है ,परन्तु इनका दूरगामी प्रभाव बुरा होता है। उन्होनें बिना चिकित्सक की सलाह के किसी भी दवा का उपयोग न करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मरीजांे को चिकित्सकों के परामर्श को मानते हुए धैर्य बनाये रखना चाहिए। इसके अलावा डॉ. दीक्षित ने कोविड संक्रमण से सबंधित जानकारी साझा की एवं उचित सावधानियों के संबंध में भी बताया ।
इस वेबीनार के आयोजन की अध्यक्षता विज्ञानसभा अध्यक्ष प्रो. एम.एल. नायक जी द्वारा की गई। जबकि इसका संचालन अनामिका चक्रवर्ती और प्रस्तावना डॉ. वंदना सिंह ने प्रस्तुत की। आगामी समय में भी इस श्रृंखला के तहत ज्ञानवर्धक व्याख्यानों का आयोजन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *