ई-कैम्प के जरिये कैंसर मरीजों को मिलेगा ईलाज के लिए परामर्श

बेमेतरा, 27 जनवरी 2021। राष्ट्रीय गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में पहली बार कैंसर मरीजों के लिए ई-कैंप का आयोजन 28 जनवरी को जिला अस्पताल के डे-केयर कीमोथैरेपी यूनिट कक्ष में किया जाएगा। ई-कैंप में देश के नामी ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. दिनेश पेंडारकर और मध्यप्रदेश के कैंसर के नोडल अफसर डॉ. सीएम त्रिपाठी मौजूद रहेंगे।

इस बारे में कीमोथैरेपी और डे-केयर यूनिट प्रभारी डॉ. कुंदन र्स्वणकार ने बताया, “ऑनलाइन टेलीमेडिसीन पद्धति से हर एक मरीज की स्क्रीनिंग की जायेगी। इसके बाद उन्हें आगे के इलाज के लिए सलाह, कीमोथैरेपी, बायोप्सी जांच व ऑपरेशन के संबंध में जानकारी भी दी जायेगी। उन्होंने बताया, जिले में पहली बार कैंसर मरीजों के लिए मुफ्त ई-कैंप का आयोजन किया जा रहा है। 27 जनवरी तक 6 नए मरीजों का पंजीयन ई-कैंप के लिए किया गया है इसके लिए जिला अस्पताल के डे-केयर यूनिट में तैयारियां की जा रही हैं, साथ ही सारे संसाधनों की व्यवस्था भी की जा रही हैं। डॉ र्स्वणकार ने बताया, बेमेतरा जिले के करीब 6 नए मरीजों का पंजीयन किया जा चुका है, जिनकी स्क्रीनिंग पहले होने के बाद जांच की जाएगी। इसके लिए देश के नामी ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. पेंडारकर बस्तर सहित छत्तीसगढ़ के कैंसर मरीजों को मुफ्त सलाह दे रहे हैं। वहीं मुंगेली जिला अस्पताल के दीर्घायु वार्ड में भी ई-कैंप का आयोजन किया जाएगा।

डेढ़ घंटे चलेगी टेलीमेडिसीन, नए मरीजों की होगी स्क्रीनिंग

एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम की स्टेट नोडल डॉ. सुमी जैन ने बताया, प्रदेश के 21 जिला अस्पतालों में कीमोथैरेपी और डे-केयर दीर्घायू यूनिट की सुविधाएं 22 जनवरी से 4 फरवरी तक हर दिन दो जिलों में कैंप आयोजित कर दी जा रहीं हैं इस दौरान कैंसर रोग के विशेषज्ञों द्वारा मरीजों को ऑनलाइन जांच व परार्मश प्रदान किया जा रहा है । एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के तहत जिला अस्पतालों में प्रशिक्षित चिकित्सकों के देखरेख में डेढ़ घंटे तक चलने वाली इस टेलीमेडिसीन में नए मरीजों की स्क्रीनिंग के साथ ही पुराने मरीजों का फॉलोअप भी किया जा रहा है। टेलीमेडिसीन के जरिए डॉ. पेंडारकर और डॉ. त्रिपाठी जो भी सलाह देंगे, उन्हें स्थानीय स्तर पर मरीजों को दिया जाएगा। इसके लिए यहां दवाओं की व्यवस्था के साथ ही सारे साधन-संसाधन जुटा लिए गए हैं। गतवर्ष फरवरी महीने में डॉ पेंडारकर और डॉ.त्रिपाठी द्वारा जिला अस्पतालों में शिविर लगाकर मरीजों का इलाज व परामर्श की सुविधाएं प्रदान की गई थी। इस वर्ष करोना संकट की वजह से ऑनलाइन माध्यम से ई-कैंप लगाया जा रहा है।

इन जिला अस्पतालों में लगेगा ई-कैंप –

एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के तहत राज्य के जिला अस्पतालों में संचालित दीर्घायु वार्ड के अंतर्गत 28 जनवरी को बेमेतरा व मुंगेली में , 29 को बलरामपुर व रायपुर में, 30 जनवरी को गरियाबंद व जशपुर में, 1 फरवरी को सुकमा व नारायणपुर में , 2 फरवरी को महासमुंद व जांजगीर में, 3 फरवरी को रायगढ व बालोद में और 4 फरवरी को कांकेर जिला अस्पताल में ई कैंप के माध्यम से कैंसर मरीजों को ईलाज के लिए परामर्श प्रदान किया जाएगा। हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर द्वारा कैंसर के संभावित मरीजों की लाईनलिस्टिंग करने को कहा गया है साथ ही उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जिलों के सीएमएचओ व एनसीडी के नोडल अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए गए हैं। दीघार्यु वार्ड में चिकित्सक, स्टॉफ नर्स एवं मरीज द्वारा फिजीकल डिस्टेंसिंग, मास्क व सेनेटाइजर का उपयोग करना जरुरी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *