क्राइम : थाना टिकरापारा क्षेत्रांतर्गत छत्तीसगढ़ नगर स्थित सूने मकान में नकबजनी करने वाले आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। थाना टिकरापारा क्षेत्रांतर्गत छत्तीसगढ़ नगर स्थित सूने मकान में नकबजनी करने वाले 01 आरोपी एवं 01 अपचारी बालक सहित कुल 02 लोगो को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी/अपचारी के कब्जे से चोरी की सोने-चांदी के जेवरात एवं नगदी 3,000/- रूपये जप्त किया गया है। जप्त मशरूका की कीमत लगभग 5,00,000/- (पांच लाख रूपये) बताई जा रही है। आरोपी/अपचारी को गिरफ्तार करने एवं मशरूका बरामद करने में सायबर सेल से प्र.आर. जमील खान, संतोष सिंह, कुलदीप द्विवेदी, आर. अनुप मिश्रा एवं संतोष सिन्हा की महत्वपूर्ण भूमिका रहीं है।

इस मामले को लेकर पुलिस ने बताया कि प्रार्थी सुनील कुमार वर्मा ने थाना टिकरापारा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह छत्तीसगढ़ नगर भामाशाह हायर सेकण्डरी स्कूल के पीछे रहता है तथा प्राईवेट नौकरी करता है। प्रार्थी दिनांक 04.01.2021 को अपने घर में ताला लगाकर सपरिवार अपने भतीजा ओम वर्मा का जन्मदिन मनाने भैय्या के घर मोवा गये थे और वहीं रात रूक गये। दिनांक 05.01.2021 के करीबन सुबह 05ः00 बजे प्रार्थी के पड़ोसी हेम शंकर वर्मा ने फोन करके बताया कि आपके घर का मेन दरवाजा व अंदर कमरा का दरवाजा खुला हुआ है यह सुनकर प्रार्थी तुरंत अपने घर छत्तीसगढ़ नगर आया और अंदर जाकर देखा तो बैठक रूम व बेड रूम का ताला टूटा हुआ जमीन पर पड़ा था। बेड़ रूम में जाकर देखा तो आलमारी का ताला टूटा हुआ खुला था लाॅकर खुला था आलमारी में रखंे समान पलंग के ऊपर अस्त ब्यस्त पड़ा था आलमारी में रखें जेवर सोने – चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम नहीं था। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के घर का मेन दरवाजा का ताला तोड़कर घर अंदर प्रवेश कर उक्त मशरूका को चोरी कर ले गया। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना टिकरापारा में अपराध क्रमांक 07/21 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री अजय यादव द्वारा चोरी की घटना को गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक पुरानी बस्ती मनोज ध्रुव, प्रभारी सायबर सेल आर.के.साहू को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशन में सायबर सेल की टीम द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण किया जाकर घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ करने के साथ ही आसपास के लोगों से भी पूछताछ किया गया।

टीम द्वारा घटना स्थल व आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही प्रकरण में मुखबीर भी लगाये गये। टीम द्वारा हाल ही में जेल से रिहा हुये चोरी के पुराने आरोपियों के संबंध में विस्तृत जानकारी एकत्र करते हुये अज्ञात आरोपी की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान अज्ञात आरोपी की गिरफ्तारी में लगी टीम को जानकारी प्राप्त हुई कि संजय नगर टिकरापारा निवासी मकलूक उर्फ अनस खान जो पूर्व में भी चोरी/नकबजनी के प्रकरणों में जेल निरूद्ध रह चुका है वह अपने पास बहुत अधिक मात्रा में नगदी रकम रखा है तथा पैसे भी बहुत खर्च कर रहा है।

सूचना पर टीम द्वारा मकलूक उर्फ अनस खान को पकड़कर घटना के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा किसी भी प्रकार से घटना में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताकर लगातार टीम को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा था। जिस पर टीम द्वारा कड़ाई से पूछताछ करने पर अंततः मकलूक उर्फ अनस खान द्वारा अपने एक अन्य साथी अपचारी बालक के साथ मिलकर चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। टीम द्वारा घटना में शामिल अपचारी बालक को भी पकडा गया एवं आरोपी/अपचारी की निशानदेही पर उनके कब्जे से चोरी की सोने-चांदी के जेवरात एवं नगदी 3,000/- रूपये जुमला कीमती लगभग 5,00,000/- रूपये जप्त किया गया। आरोपी/अपचारी को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध थाना टिकरापारा में अग्रिम कार्यवाही किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *