टीकाकरण महा अभियान के दौरान 51 हजार नागरिकों ने लगवाया टीका

मुंगेली 28 नवम्बर । कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु संचालित टीकाकरण के प्रति कुछ लोगों के मन में विभिन्न प्रकार की भ्रांतियां व्याप्त थी। कलेक्टर एवं टीकाकरण महा अभियान के चैम्पियन श्री अजीत वसंत के मार्गदर्शन में आज आयोजित टीकाकरण महा अभियान ने कुछ लोगों के मन में व्याप्त भा्रंतियों को तोड़ दिया। जिसके फलस्वरूप 18 वर्ष व 18 वर्ष से अधिक आयु समूह के जो नागरिक अब तक कोविड-19 का टीका नहीं लगवाया था। उन्होने अभियान में बढ़चढ़ हिस्सा लेकर अपना प्रथम डोज का टीका लगवाया और ऐसे व्यक्ति जो कोरोना का प्रथम डोज का टीका लगवा चुके थे और उनके टीकाकरण की अवधि पूर्ण हो गई थी। वह भी बिना डरे इस अभियान का हिस्सा बने और आगे बढ़कर कोरोना का दूसरा डोज का टीका लगवाया। इस प्रकार जिले में आयोजित टीकाकरण महा अभियान के दौरान शाम 06 बजे तक 51 हजार नागरिकों ने टीका लगवाया। इनमें विकास खण्ड मुंगेली में 22 हजार, विकास खण्ड लोरमी में 21 हजार और विकास खण्ड पथरिया में 08 हजार लोगों ने टीका लगवाकर स्वस्थ नागरिक का परिचय दिया।
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु कोविड-19 टीकाकरण के लिए कोविशील्ड के 01 लाख 70 हजार डोज और को-वैक्सीन के 21 हजार डोज प्राप्त हुये थे। इस हेतु टीकाकरण के लिए 288 केंद्र बनाये गये थे। जिसमें मुंगेली विकास खण्ड के 115, लोरमी विकास खण्ड के 110 एवं पथरिया विकास खण्ड के 63 केंद्र शामिल है। इन केंद्रों में जो नागरिक अब तक कोविड-19 का टीका नहीं लगवाया था। उन्होने महा अभियान के दौरान अपना प्रथम डोज का टीका लगवाया। इसी तरह ऐसे व्यक्ति जो कोरोना का प्रथम डोज का टीका लगवा चुके थे और उनके टीकाकरण की अवधि पूर्ण हो गई थी। वे भी कोरोना का दूसरा डोज का टीका लगवाकर टीकाकरण के प्रति भरोसा जताया। टीकाकरण महा अभियान के सुचारू संचालन एवं निरीक्षण तथा पर्यवेक्षण कार्य हेतु 50 जिला स्तरीय अधिकारियों का दल तैनात किया गया था। इन अधिकारियों द्वारा अपने टीकाकरण केंद्रों का भ्रमण कर टीकाकरण कार्यो का जायजा लिया गया और नागरिकों को टीकाकरण के प्रति प्रेरित किया। इसके अलावा जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों यथा सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्यों, पार्षदगण एवं वरिष्ठ नागरिकों एवं विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधियों ने भी अपना बहुमूल्य समय निकालकर टीकाकरण महा अभियान में शामिल हुये और स्वस्थ तथा सुरक्षित रहने के लिए नागरिकों को टीकाकरण के लिए समझाईश दी गई। इसी तरह कलेक्टर श्री वसंत और जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री रोहित व्यास द्वारा संयुक्त भ्रमण कर अब तक टीका नहीं लगवाने वाले लोगों के घरों में दस्तक देकर उन्हे टीकाकरण के लिए जागरूक किया और टीकाकरण के विभिन्न फायदों के बारे में जानकारी दी। जिसके फलस्वरूप भी नागरिकों ने अपने घरो से निकले और टीकाकरण केंद्र में पहुॅचकर टीका निःशुल्क लगवाया।
जिले के नागरिकों ने टीकाकरण महा अभियान की सफलता पर अपनी प्रशन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि जिला प्रशासन का यह पहल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु सार्थक साबित होगी। इस महा अभियान से लोगों में जागरूकता आई है। आज प्रथम डोज का टीका लगवाने वाले नागरिक टीकाकरण की दूसरी अवधि का समय आने पर वे स्वतः टीकाकरण केंद्रों में पहुॅचकर टीका लगवाएंगे और स्वयं की, परिवार की एवं समाज की सुरक्षा में भागीदारी बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *