शहीदों के सम्मान में छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति जलेगी

रायपुर 30 जनवरी ।
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को राजधानी रायपुर में ‘अमर जवान ज्योति’ का शिलान्यास करेंगे.
आधिकारिक बयान में कहा गया है कि रायपुर में छत्तीसगढ़ आर्म्ड फ़ोर्सेज़ की चौथी बटालियन के परिसर में इसका निर्माण किया जाएगा जो कि मारे गए ‘शहीदों’ की याद में जलती रहेगी.
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा, “कांग्रेस पार्टी का बलिदान का इतिहास रहा है और उसके कई महान नेता रहे हैं जिन्होंने देश के लिए अपना सबकुछ बलिदान कर दिया. पार्टी जानती है कि बलिदानों का सम्मान कैसे किया जाता है. हमारा इतिहास इस बात का गवाह है कि जो भी समाज अपने शहीदों का सम्मान नहीं करता है, अपने बलिदानों की यादों को सहेजकर नहीं रखता है वो बर्बाद हो जाता है.”

“1972 में देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने नई दिल्ली में देश केशहीदों के सम्मान में अमर जवान ज्योति जलाई थी. हालांकि केंद्र सरकार ने अमर जवान ज्योति की आग को राष्ट्रीय समर स्मारक के साथ जोड़ दिया.”
केंद्र के क़दम पर बघेल ने असहमति जताते हुए कहा कि इसने उनकी भावनाओं को आहत किया है लेकिन अब ‘शहीदों’ के सम्मान में छत्तीसगढ़ में भी अमर जवान ज्योति जलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *