आगामी शुक्रवार और शनिवार को कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव आयोजित, प्रथम डोज़ और 15 से 17 आयु वर्ग का शत प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण करना होगा लक्ष्य,कलेक्टर शर्मा ने की स्वास्थ्य विभाग की साप्ताहिक समीक्षा

कोरिया 08 फरवरी 2022/ कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने मंगलवार को मंथन सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की साप्ताहिक समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुए आगामी शुक्रवार और शनिवार को कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान में प्रथम डोज़ और 15 से 17 आयु वर्ग का शत प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की भौतिक प्रगति के साथ ऑनलाइन एंट्री भी सुनिश्चित करें जिससे राज्य स्तर पर वैक्सीनेशन की प्रगति दर्ज हो सके। उन्होंने सभी अनुभागों के एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को भी वैक्सीनेशन में सक्रिय सहभागिता देने के निर्देश के निर्देश दिए हैं।

सभी एनआरसी में पहुंचे गंभीर कुपोषित बच्चे, शतप्रतिशत बेड ओक्यूपेंसी का लक्ष्य हासिल-
जिले के सभी पोषण पुनर्वास केंद्रों में गंभीर कुपोषित को दाखिल किया गया है। जिले में 5 पोषण पुनर्वास केंद्र हैं जहां वर्तमान में शतप्रतिशत बेड ओक्यूपेंसी के साथ कुल 54 बच्चे हैं। जनवरी में हुए वजन त्योहार में 603 बच्चों को गंभीर कुपोषित चिन्हांकित किया गया है। इनमें से बच्चों को एनआरसी लाने के लिए रोस्टर तैयार किया गया है। जिसके अनुसार माताओं और बच्चों को लाया जा रहा है। यहां बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने देख रेख के साथ पोषण आहार दिया जाएगा।

9 फरवरी को एएनसी जांच, 10 फरवरी को सोनहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में होगी आई सर्जरी-
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामेश्वर शर्मा ने बताया कि 09 फरवरी को गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच की जायेगी। सोनहत विकासखण्ड के खंड चिकित्सा अधिकारी ने बैठक में बताया कि 10 फरवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत में वृहद स्तर पर आंखों की सर्जरी की जाएगी। इसके लिए 40 केस चिन्हांकित किये गए हैं। कलेक्टर श्री शर्मा ने सफलतापूर्वक उक्त कार्यों को सम्पन्न करने के निर्देश दिए।

बायो मेडिकल वेस्ट का निपटान विधिपूर्वक करने के निर्देश-
कलेक्टर श्री शर्मा ने सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के विधिपूर्वक निपटान के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोक पिट एवं डीप बरियल पिट बनाये गए हैं। मेडिकल वेस्ट के निपटान के लिए इनका ही उपयोग सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों के सभी शौचालयों में साफ-सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

शासकीय एम्बुलेंस को लेकर पिकनिक गए स्वास्थ्य कर्मियों की घटना पर कार्यवाही की ली जानकारी-
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में सीएमएचओ से शासकीय एम्बुलेंस को लेकर पिकनिक गए स्वास्थ्य कर्मियों की घटना पर कार्यवाही की जानकारी ली। कलेक्टर ने इस घटना पर संज्ञान लेते हुए वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए थे। सीएमएचओ ने बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों को नोटिस जारी किया गया एवं वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही भी की जा चुकी है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार एवं सभी बीएमओ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *