बैकुंठपुर में सी मार्ट की स्थापना, महिला स्व सहायता समूहों, शिल्पियों, बुनकरों एवं अन्य पारंपरिक व कुटीर उद्योगों के उत्पादों को मिलेगा प्लेटफार्म, कलेक्टर शर्मा

बैकुंठपुर में सी मार्ट की स्थापना, महिला स्व सहायता समूहों, शिल्पियों, बुनकरों एवं अन्य पारंपरिक व कुटीर उद्योगों के उत्पादों को मिलेगा प्लेटफार्म, कलेक्टर श्री शर्मा ने बेहतर अधोसंरचना तैयार करने दिए निर्देश
शासकीय योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृति और हितग्राहियों को अनुदान राशि जारी होने की सूचना अवश्य दें जिससे हितग्राहियों को समय पर मिल सके जानकारी – कलेक्टर
सभी सीईओ जनपद एवं सीएमओ को राजीव युवा मितान क्लब के गठन के निर्देश
कोरिया 15 फरवरी 2022/ कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने मंगलवार को मंथन सभाकक्ष में सम्पन्न साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में राजस्व अधिकारियों को आरबीसी 6-4 के प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों से संपर्क कर राशि मिलने की जानकारी भी ली जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा हितग्राहियों को दी जाने वाली आर्थिक अनुदान राशि जारी होने की सूचना पत्र के माध्यम से संबंधित हितग्राहियों को भी दी जाए जिससे उन्हें राशि खाते में ट्रांसफर होने की जानकारी मिल सके। कई बार जानकारी के अभाव में हितग्राही राशि का समय पर उपयोग नही कर पाते हैं। उन्होंने एडीएम श्री सुखनाथ अहिरवार को उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि शासकीय योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृति और राशि अंतरण जैसे प्रकरणों पर विभाग द्वारा हितग्राहियों को सूचना भी दी जाए। जिससे समय पर हितग्राहियों को जानकारी मिल सके।

सभी सीईओ जनपद एवं सीएमओ को राजीव युवा मितान क्लब के गठन के निर्देश-
कलेक्टर ने बैठक में जिले के सभी ग्रामों एवं नगरीय निकायों में ‘राजीव युवा मितान क्लब’ का गठन करना सुनिश्चित करने के लिए जनपद सीईओ एवं नगरीय निकाय के सीएमओ विशेष रूप से निर्देशित किया। उल्लेखनीय है कि जिले के सभी ग्रामों एवं नगरीय निकायों में राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया जायेगा, जिसमें 18 से 40 आयु वर्ग के युवाओं को शामिल किया जायेगा।  पात्रता रखने वाले युवा निर्धारित प्रपत्र में अपने आवेदन ग्रामीण क्षेत्र के आवेदक जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं शहरी क्षेत्र के आवेदक मुख्य नगरपालिका अधिकारी के पास आवेदन कर सकते हैं।

आगामी शुक्रवार तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग का शतप्रतिशत टीकाकरण के निर्देश-
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग को आगामी शुक्रवार तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग का शतप्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि टीम बढ़ाने की आवश्यकता हो तो इसकी कार्ययोजना बनाएं और आगामी तीन दिनों में प्रथम डोज़ का टीकाकरण पूर्ण करें।
कलेक्टर ने सभी एसडीएम एवं सीईओ जनपद पंचायत को पूर्व बैठकों में ग्राम वार निजी वाहन का चिन्हांकन जल्द करने के निर्देश दिए थे। जो प्रसव या आपात स्थिति में एम्बुलेंस की तरह काम करते हुए मरीज को चिकित्सालय या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाएंगे। कलेक्टर ने इस पर चर्चा करते हुए सभी सीईओ जनपदपंचायत से इसकी जानकारी ली। ग्राम स्तर पर वाहनों का चिन्हांकन कर लिया गया है। कलेक्टर ने वाहनों की सम्पूर्ण जानकारी के प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए जिससे ग्रामीण जन को आपात स्थिति में इनका लाभ मिल सके।  

बैकुंठपुर में सी मार्ट की स्थापना, महिला स्व सहायता समूहों, शिल्पियों, बुनकरों एवं अन्य पारंपरिक व कुटीर उद्योगों के उत्पादों को मिलेगा प्लेटफार्म-
प्रदेश में ग्रामीण अर्थव्यवस्था के तेज़ी से विकास के लिये गाँवों में तैयार उत्पादों को शहरों के मार्केट से जोड़ने की नई पहल करते हुए शहरों में आधुनिक शोरूम की तरह सी-मार्ट स्थापित किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में बैकुंठपुर में भी सी मार्ट स्थापित किया जा रहा है। कलेक्टर ने इस संबंध में नगरपालिका अधिकारी बैकुंठपुर से जानकारी ली। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की योजनाओं के अंतर्गत महिला स्व सहायता समूहों, शिल्पियों, बुनकरों, दस्तकारों, कुम्भकारों एवं अन्य पारंपरिक एवं कुटीर उद्योगों द्वारा निर्मित उत्पादों का समुचित मूल्य सुनिश्चित करने हेतु इनकी व्यावसायिक ढंग से मार्केटिंग के लिये शहरों में आधुनिक शोरूम की तरह सी-मार्ट स्थापित किया जा रहा है।
इसके साथ ही कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, नामांतरण, सीमांकन और बंटवारा के प्रकरण के निराकरण, जल जीवन मिशन, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, जाति प्रमाण पत्र, वनाधिकार पट्टा जारी करने आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल सिदार एवं श्रीमती अंकिता सोम, सीईओ जनपद पंचायत, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *