कलेक्टर शर्मा नामांतरण, बंटवारे और सीमांकन के प्रकरणों पर प्रगति की हर टीएल बैठक में करेंगे समीक्षा

कलेक्टर श्री शर्मा नामांतरण, बंटवारे और सीमांकन के प्रकरणों पर प्रगति की हर टीएल बैठक में करेंगे समीक्षा’
’कलेक्टर की पहल पर ग्राम स्तर पर वाहन चिन्हांकित, आपात स्थिति में एम्बुलेंस की तरह करेंगे काम, कलेक्टर के निर्देश ग्रामीण जनता को मिले लाभ’
’साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न’

कोरिया 22 फरवरी 2022/मंगलवार को मंथन सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने सभी तहसीलों में नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। नामांतरण और बंटवारे में पटना तहसील एवं सीमांकन में भरतपुर तहसील में बेहतर प्रगति पर कलेक्टर ने उनकी सराहना की। और अन्य सभी राजस्व अधिकारियों को प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने आरबीसी 6-4 के प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाते हुए सभी एसडीएम को 1 माह की रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा।
ग्राम स्तर पर निजी वाहनों का एम्बुलेंस के रूप में चिन्हांकन करने कलेक्टर द्वारा पूर्व में सभी सीईओ जनपद पंचायत को निर्देशित किया गया था। बैठक में कलेक्टर ने इस पर जानकारी लेते हुए कहा कि ग्रामीणों को इन वाहनों के संबंध में जानकारी दें जिससे आपात स्थिति में मरीज एवं उनके परिजनों द्वारा इन वाहनों का उपयोग किया जा सके।
’एनिमिक किशोरियों एवं गर्भवती महिलाओं के सर्वे के निर्देश’
कलेक्टर ने बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग को समन्वय कर एनिमिक किशोरियों एवं गर्भवती महिलाओं के सर्वे के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एनीमिया के प्रति किशोरियों एवं महिलाओं को जागरूक करने और बेहतर पोषण उपलब्ध कराते हुए एनीमिया से मुक्त करने की दिशा में कारगर पहल करते हुए 2022 की स्थिति में सर्वे किया जाए। इसके तहत एनिमिक गर्भवती महिलाओं एवं 15 से 19 वर्ष की किशोरियों का सर्वे कर चिन्हांकन किया जाये। जिससे उनके पोषण के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जा सके। इसके साथ ही कलेक्टर ने आंगनबाड़ियों में अंडा वितरण, आयरन सिरप एवं एल्बेंडाजोल की खुराक बच्चों को दिए जाने की भी जानकारी ली।
’परिवार सहायता एवं बीमा योजनाओं की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने सीईओ जनपद को निर्देश’
कलेक्टर ने बैठक में सभी सीईओ जनपद पंचायत को समाज कल्याण विभाग अंतर्गत संचालित राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा एवं जीवन ज्योति योजना की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों तक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए जिससे ग्रामीण जनता को इन महत्वपूर्ण योजनाओ का लाभ मिल सके।
’मिलेट मिशन के तहत कोदो, कुटकी, रागी के फसल उत्पादन को बढ़ाने के लिए ग्राम पंचायतों के चयन के निर्देश’
मिलेट मिशन के तहत जिले में कोदो, कुटकी और रागी की फसल ली जा रही है। इसके लिए शासन की योजनाओं के अनुरूप किसानों को अधिक से अधिक लाभ के लिए इनके उत्पादन को बढ़ाने हेतु प्रोत्सहित करने कलेक्टर ने कृषि विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि बड़े क्षेत्र में फसल उत्पादन के लिए ग्राम पंचायतों का चयन करें।उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में मिलेट फसलों को बढ़ावा देने के लिए मिलेट मिशन प्रारंभ किया गया है। जिसके तहत इन फसलों के उत्पादक किसानों से कोदो, कुटकी और रागी की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। साथ ही कोदो, कुटकी और रागी की फसल लेने वाले किसानों को 10 हजार रूपए प्रति एकड़ इनपुट सब्सिडी राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत देने का प्रावधान किया गया है। इसी तरह कलेक्टर ने बैठक में गोधन न्याय योजना, जाति प्रमाण पत्र, जल जीवन मिशन, सी मार्ट निर्माण प्रगति, धन्वंतरि योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना आदि पर चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर द्वय श्री अनिल सिदार एवं श्रीमती अंकिता सोम, एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *