23 मार्च से दिव्यांगजनों के लिए आधार कार्ड शिविर, कलेक्टर ने दिव्यांगता प्रमाण पत्र हेतु मेडिकल बोर्ड को भी उपस्थित रहने के दिए निर्देश

एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान की समीक्षा, एनिमिक महिलाओं के पोषण और चिकित्सकीय सुविधा के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश
साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न

कोरिया 15 मार्च 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में रेशम विभाग के कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा करते हुए आगामी वित्तीय वर्ष में बेहतर योजना के साथ कोकून उत्पादन और धागाकरण की गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मौजूद संसाधनों का शतप्रतिशत उपयोग सुनिश्चित करें जिससे रेशम उत्पादन में संलग्न स्वसहायता समूहों की आय में इजाफा हो।
सामुदायिक शौचालयों में स्वच्छता और रख-रखाव सुनिश्चित करने के निर्देश – कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में सभी नगरीय निकायों एवं सीईओ जनपद पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने क्षेत्र में स्वच्छता बनाये रखने के लिए सामुदायिक शौचालयों के उपयोग को बढ़ावा देना ज़रूरी है। इसके लिए उन्होंने सामुदायिक शौचालयों में स्वच्छता और रख-रखाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
झुमका बोट क्लब के सौंदर्यीकरण पर हुई समीक्षा – बैठक में झुमका के सौंदर्यीकरण पर समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि झुमका बोट क्लब को इको फ्रेंडली अधोसंरचना तैयार करने के निर्देश दिये।
23 मार्च से दिव्यांगजनों के लिए आधार कार्ड शिविर, दिव्यांगता प्रमाण पत्र हेतु मेडिकल बोर्ड को भी उपस्थित रहने के निर्देश कलेक्टर की संवेदनशील पहल 23 मार्च से जिले में दिव्यांगजनों को पहचान पत्र उपलब्ध कराने के लिए आधार कार्ड शिविर की शुरुआत की जा रही है। कलेक्टर ने सीएमएचओ को इस शिविर में मेडिकल बोर्ड की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जिससे दिव्यांगजनों को एक ही शिविर में विभिन्न सुविधाएं मिल सके।
एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान की समीक्षा, एनिमिक महिलाओं के पोषण और चिकित्सकीय सुविधा के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश – कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में जिले में चल रहे एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान की समीक्षा की। अभियान के तहत महिलाओं में हीमोग्लोबिन की जांच की जा रही है। जिससे महिलाओं में एनीमिया की पहचान कर सही पोषण और चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। अब तक 33 हज़ार महिलाओं की जांच की गई है जिनमें 122 महिलाओं में गंभीर रूप रूप से हीमोग्लोबिन की कमी पाई गई है। इस अभियान का उद्देश्य जिले में मातृ मृत्यु दर को कम करना है।
इसी तरह कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण, लघु वनोपज प्रसंस्करण, पोषण पुनर्वास केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति, गोधन न्याय योजना, धन्वंतरि मेडिकल योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना आदि की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, संयुक्त कलेक्टर, सभी जिला एवं खण्डस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *