प्रदेश के सभी आत्मानंद स्कूलों में योग शिक्षक की महति आवश्यकता ; जल्दी हो नियुक्ति : योगाचार्य संजय गिरि

“योग बच्चों व शिक्षकों के लिए जरूरी : प्राचार्य उपाध्याय
स्वामी आत्मानंद स्कूल चिरमिरी में एक दिवसीय योग शिविर आयोजित
कोरिया । ” योग प्रत्येक विद्यार्थी व शिक्षकों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। मैं नित्य ही योगाभ्यास करता हूं जिससे मुझे फिट रहने में सहयोग मिलता है। योगाचार्य संजय गिरि प्रदेश में निःशुल्क योग सेवा के क्षेत्र में अपनी लगन से एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। वे आज हम स्कूल परिवार के बीच उपस्थित है। ये हम सबका सौभाग्य है। ”
उक्त बातें स्वामी आत्मानंद एक्सीलेंट इंग्लिश स्कूल चिरमिरी के प्राचार्य दिनेश उपाध्याय ने बीते सोमवार को विद्यालय में सुबह 8 बजे से 10 बजे तक आयोजित एक दिवसीय योग शिविर में बच्चों व शिक्षकों से कही।
इस दौरान योगाचार्य संजय गिरि ने प्राथमिक व माध्यमिक स्तर के सैकड़ों बच्चों को ओम व गायत्री मंत्र के उच्चारण की सही विधि व उससे होने वाले लाभ को विस्तार से बताते हुए उनके पांच पांच अभ्यास कराए। योगासन व प्राणायाम के पूर्व बरतने वाले सावधानियों को बताते हुए खड़े होकर , बैठकर किए जाने वाले बालसुलभ आसनों व प्राणायाम के अभ्यास कराए व उनके लाभ भी बताए। गिरि ने कहा कि प्रदेश के सभी आत्मानंद के विद्यालयों में एक योग प्रशिक्षक की नियुक्ति हो ताकि बच्चे स्वस्थ तन मन के साथ अध्यापन कार्य कुशलतापूर्वक कर सकें ।प्राचार्य उपाध्याय ने बताया कि इस 2 घंटे के योग सत्र के उपरांत बच्चे अत्यंत ऊर्जावान दिखे। वे बहुत प्रसन्नचित व एकाग्र रहे। स्कूल के स्टाफ ने भी योगसत्र की सराहना करते हुए रोज योगाभ्यास करने की बात कही। इस दौरान प्राचार्य उपाध्याय ने उपस्थित सभी बच्चों को नित्य ही सुबह योग करने का संकल्प दिलाया और नित्य ही अपने योगाभ्यास की फोटो स्कूल के व्हाट्सएप ग्रुप में डालने की बात कही है। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य उपाध्याय ने योगाचार्य गिरि का आभार व्यक्त करते हुए साल श्रीफल व मोमेंटो भेंटकर सम्मानित किया। अंत में गिरि ने शांतिपाठ कर योग सत्र का समापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *