संसदीय सचिव ने भैयाथान ब्लॉक में स्वंय सहायता समूहों को किया मिनी राईस मिल का वितरण ,सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

सुरजपुर :- संसदीय सचिव व भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े बुधवार को भैयाथान दौरे पर थे। जहां मुख्यालय में कृषि विभाग द्वारा आयोजित एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना अंतर्गत मिनी राईस मिल वितरण कार्यक्रम में सम्मलित होकर
10 प्रमुख चयनित ग्राम पंचायतों के गौठानो का संचालन करने वाले अनुसूचित जनजाति के महिला व पुरुष स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को मिनी राईस मिल का वितरण किये ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये संसदीय सचिव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसान एवं मजदूरों के लिए हमारी सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है जिसमे एक महत्वपूर्ण योजना नरवा घुरवा और बाड़ी है जिसके तहत ग्राम पंचायतों में गौठान का निर्माण किया गया है, जिसकी संचालन की जिम्मेदारी महिला व पुरुष स्वम् सहायता समूहों को दिया गया है जिसमें कार्य कर लोग आत्मनिर्भर हो रहे हैं। कार्यक्रम को कांग्रेस प्रदेश सचिव अखिलेश प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया और कहा की यह कार्यक्रम विशेष कर किसानों से संबंधित आयोजित किया गया है , मैं किसानों से ही संबंधित बात करते हुए बताना चाहूंगा कि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा जितने भी योजनाएं बनाई गई हैं उस योजना से निश्चित ही महिलाएं स्वालम्बी बनेंगी व किसानो का आर्थिक विकास होगा। इन्ही योजनाओं के तहत आज महिला व पुरुष स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को मिनी राईस मिल का वितरण किया जा रहा है जिससे लोग धान एवं गेहूं की कुटाई- पिसाई कर आय अर्जित कर सकेंगे। श्री सिंह ने कृषि विभाग के सभी आरईओ को कहा कि आप सभी अपने कार्य क्षेत्र में रहें लगातार शिकायतें मिलती है कि क्षेत्र के किसान अपने ग्राम सेवकों को नही पहचानते जिससे उन्हें शासन के योजनों की जानकारी नही मिल पाती आप सभी अपने क्षेत्र के किसानों के संपर्क में रहे किसानों से अधिकारी नही बल्कि कीसान मित्र बनकर कार्य करें ।

कुर्रीडीह जन चौपाल में पहुंचे संसदीय सचिव

संसदीय सचिव श्री राजवाड़े कृषि विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम के समापन उपरांत भैयाथान विकास खण्ड के ग्राम पंचायत कुर्रीडीह पहुंचे जहां आयोजित जन चौपाल में शामिल होकर लोगों की समस्याएं सुनी। इस जन चौपाल में ग्राम पंचायत बड़सरा, बस्कर, करौंदामुडा, सोनपुर सी व कुर्रीडीह के ग्रामीणों से जुड़ी समस्याओं व मांग का निराकरण किया गया। इस दौरान कुल 110 आवेदन प्राप्त हुए जिसमे 45 को मौके पर ही निराकृत किया गया । जिन विभागों के आवेदन प्राप्त हुए उनमे जनपद पंचायत के 49 , जल संसाधन विभाग के 01, विधुत विभाग के 02 ,जिला सहकारी बैंक के 01, सिचाई विभाग के 01, पशु विभाग के 01,स्वास्थ्य विभाग के 01, शिक्षा के 01 पीएचई के 20 राजस्व के 23 महिला बाल विकास के 01 क्रेडा विभाग 07 कृषि विभाग 02 पशु विभाग के 01 आवेदन शिविर में प्राप्त हुए। इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संसदीय सचिव श्री राजवाड़े ने कहा कि छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार गावँ गरीब व किसान हितैसी है। ग्राम स्तर पर शिविर लगाने से लोगों की समस्याओं एवं मांग का निराकरण मौके पर ही हो जाता है ग्रामीणों को छोटे- मोटे कार्यों के लिए अधिकारियों तथा कार्यालय का चक्कर नही लगाना पड़ता । उंन्होने पटवारियों को अपने हल्के में रहकर लोगों की समस्याओं का निपटारा करने हेतु निर्देशित भी किया। साथ ही शिविर के दौरान संसदीय सचिव ने कुर्रीडीह में चबूतरा निर्माण के लिए 2 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की। इस कार्यक्रम को कांग्रेस प्रदेश सचिव अखिलेश प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया।

इस कार्यकम में प्रमुख रूप कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष रावेंद्र प्रताप सिंह, अजय प्रताप सिंह, राजू गुप्ता, संतोष सारथी, मदनेश्वर साहू, नूर आलम, सन्नी सिंह,रक्षेन्द्र प्रताप सिंह, प्रणय सिंह, जनपद अध्यक्ष सुलोचनी पैकरा, एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत, सीईओ आर.बी. तिवारी, तहसीलदार प्रतीक जायसवाल, बीआरसी अजेंद्रनाथ दुबे, कार्यक्रम अधिकारी विजय कुमार एक्का, कृषि विभाग से एन. के. रक्सेल सहित सरपंच, सचिव, पटवारी सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *