अंदरूनी इलाकों के बच्चे भी अब प्रशासनिक अधिकारी आईएएस आईपीएस बनने का सपना देख रहे हैं

अंतागढ़ 4 जून।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कक्षा 10वीं में अव्वल आने वाली छात्रा नागेश्वरी नाग का सम्मान कर पूछा बेटा आप आगे क्या करना चाहते हो।

नागेश्वरी को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नागेश्वरी जैसी हमारी ग्रामीण परिवेश की आदिवासी बालक-बालिकाएं पहले स्थानीय स्तर पर पटवारी पुलिस या शिक्षक बनने की ही कामना रखते थे।

लेकिन अब शासन की योजनाओं का प्रभाव है कि अभी सुदूर अंचल तक शिक्षा का प्रसार हो रहा है। अंदरूनी इलाकों के बच्चे भी अब प्रशासनिक अधिकारी आईएएस आईपीएस बनने का सपना देख रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने अंतागढ़ स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं कक्षा के टॉपर आकाश सिंह एवं 10वीं कक्षा की टॉपर रेणुका सिंह को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पखांजूर में भेंट-मुलाकात के लिए नर-नारायण सेवा आश्रम परिसर पहुंचें। यहां बंग समाज के लोगों ने स्थानीय बंग परंपरा अनुसार उलु एवं शंख, खोल (ढोल) की ध्वनियों से मुख्यमंत्री का स्वागत किया ।

मुख्यमंत्री ने नर-नारायण सेवा मंदिर में स्वामी सत्यानंद परमहंस देवजी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। यहां उन्होंने भगवान राधा-कृष्ण और भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की खुशहाली की प्रार्थना की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नर-नारायण सेवाश्रम के सन्यासियों को गेरुए वस्त्र भेंट किए और आश्रम परिसर में कदम्ब का पौधा भी लगाया।

मुख्यमंत्री आश्रम में भोजन ग्रहण कर रहे हैं। यहां उन्हें बंगाली व्यंजन कुली पीठा, पाठी शिपठा, केला का बड़ा, लाबरा, आम की चटनी, खीर और कुम्हड़ा भाजी परोसा गया है।

मुख्यमंत्री को नर नारायण आश्रम के सन्यासियों ने भगवान राधाकृष्ण की काष्ठ की प्रतिमा, स्वामी सत्यानन्द परमहंस देव जी की प्रतिमा एवं छायाचित्र और साहित्य भेंट किया।

मुख्यमंत्री से बात करते हुए विनय ने बताया कि उसका राशनकार्ड नहीं बना है। मुख्यमंत्री के पूछने पर उसने बताया कि जन्म से यहीं रह रहा हूँ। बार बार आवेदन के बाद भी राशन कार्ड नहीं बन रहा है। उसने माता-पिता के राशन कार्ड से अपना नाम काट दिए जाने की शिकायत की, जिस पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि यदि पात्र हों तो जल्द इनका राशन कार्ड बनाएं।

सुशील मंडल ने बताया कि उसकी चार एकड़ 16 डिस्मील जमीन है। उसने सवा लाख का धान बेचा है। उसका एक लाख का क़र्ज़ा माफ़ हुआ है, अब वह खेती से अच्छा लाभ कमा रहा है उसने खेत में दो बोर भी खुदवाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *