जनसामान्य को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करे स्वास्थ्य विभाग की टीम:कलेक्टर डोमन सिंह

राजनांदगांव 07 जुलाई 2022। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में टीकाकरण सहित विभिन्न मुद्दों के संबंध में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट कार्य करते हुए जनसामान्य को स्वास्थ्य की सुविधाएं उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सुविधाएं सुलभ होनी चाहिए। कोविड-19 संक्रमण से मृत हुए व्यक्तियों के प्रकरण के संबंध में सत्यापन एवं अन्य प्रक्रिया की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकरण में दो बार भुगतान नहीं होना चाहिए। कोविड टीकाकरण के संबंध में उन्होंने कहा कि जिले में कोविड के पहला डोज शत प्रतिशत पूर्ण हो चुका है वहीं दूसरे डोज का कव्हरेज 86 प्रतिशत रहा है। इसके लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। टीकाकरण का कव्हरेज बढ़ाने के लिए टीम बढ़ाएं, उसके साथ ही डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन के लिए जनपद सीईओ, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा सीएमओ से समन्वय करें। टीकाकरण के पूर्व प्रचार-प्रसार के लिए मुनादी कराएं। दूसरे डोज तथा प्रिकॉशन डोज से छूटे हुए व्यक्तियों की सूची बना लें। टीकाकरण से संबंधित एक ग्रुप बनाकर उसमें प्रतिदिन जानकारी साझा करें। कलेक्टर ने छुईखदान विकासखंड में मलेरिया मुक्त अभियान के साथ ही टीकाकरण अभियान एक साथ चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्थितियों के अनुरूप टीकाकरण के लिए रणनीति बदलकर कार्य करने की आवश्यकता है।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत सभी विकासखंडों के दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों में जनसामान्य को लाभ मिलना चाहिए। ऐसे क्षेत्रों का चिन्हांकन करने के लिये कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के लिए चिन्हांकित स्थानों पर कक्ष निर्माण करने के लिए कहा। कलेक्टर ने आयुष्मान भारत योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाएं। इसके साथ ही एसडीएम के साथ समन्वय करते हुए च्वाईस सेन्टर के माध्यम से आयुष्मान कार्ड का वितरण कराएं। सभी जनौषधि केन्द्रों में जेनेरिक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स की लोकप्रियता बढ़ रही है। कम कीमतों पर लोगों को दवाईयां मिल रही है। उन्होंने कहा कि सभी निजी डॉक्टर को भी जेनेरिक दवाईयां लिखने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने सभी बीएमओ को धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स से दवाईयां क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सी-मॉर्ट से आवश्यक वस्तुओं का क्रय करना है। उन्होंने 100 बिस्तर मातृ शिशु हॉस्पिटल एवं पोषण पुर्नवास केन्द्र, आजादी से अंत्योदय के अंतर्गत स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। नीति आयोग में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, टीवी, स्वास्थ्य अधोसंरचना, एएनसी रजिस्ट्रेशन, हिमोग्लोबिन परीक्षण, जन्म लिंगानुपात सहित विभिन्न पैरामीटर्स के संबंध में जानकारी ली।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को महाअभियान चलाया जा रहा है। टीकाकरण के लिए घर-घर दस्तक दी जा रही है। फ्रंटलाईन वर्कर के टीकाकरण के लिए विभागों से समन्वय किया जा रहा है। उन्होंने मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम, आजादी से अंत्योदय योजना के तहत किए जा रहे टीकाकरण, कोविड-19 से हुए मृत व्यक्तियों के परिजनों को दिए जा रहे आर्थिक सहायक की जानकारी दी। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डीपीएम श्री गिरीश कुर्रे, आयुष्मान भारत के श्री ऐश्वर्य सहित अन्य डॉक्टर एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *