गुजरात मॉडल क्या है, आज उसे हम भोग रहे:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर 30 जुलाई। दीनदयाल ऑडिटोरियम साइंस कॉलेज सभागार में प्रोफेशनल कांग्रेस के 5वां राष्ट्रीय सम्मेलन शनिवार को शुरू हुआ। दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का सीएम भूपेश बघेल ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीएम ने गुजरात मॉडल पर तंज कसा। वहीं सांसद शशि थरूर ने केंद्र में सरकार बनने पर छत्तीसगढ़ मॉडल लागू करने की बात कही।

सम्मेलन में सांसद शशि थरूर, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, कांग्रेस के छत्‍तीसगढ़ प्रभारी डॉ. चंदन यादव और ज़रिटा लैतफलांग शामिल हैं।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि देश में एक चर्चा चली गुजरात मॉडल की, लेकिन 9 साल बाद आज कोई नहीं बता सकता कि गुजरात मॉडल है क्या? बघेल ने तंज कसते हुए कहा पूरा देश देख रहा है गुजरात मॉडल का हश्र क्या हुआ? उन्होंने कहा गुजरात मॉडल को आज हम भोग रहे हैं। सीएम ने कहा आज देश गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई, आर्थिक तंगी को भोग रहा है।

सीएम बघेल ने आगे कहा हम सब भावनात्मक मुद्दों पर चले जाते हैं। हम चुनाव भावनाओं के साथ बह जाते हैं। हम विकास को, अपनी जरूरतों को भूल जाते हैं। सीएम बघेल ने छत्तीसगढ़ की सराहना करते हुए कहा हम यहां न्यूनतम जरूरतों का ध्यान रखा। हमने आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य, आय, रोजगार पर जोर दिया। हमने किसानों का कर्ज माफी किया। किसानों की आय में वृद्धि हुई। जल की उपलब्धता हमने सुनिश्चित की। नालों को पुनर्जीवित किया।

ग्रामीण हो रहे आत्मनिर्भर, वर्मी कम्पोस्ट में रिकॉर्ड बनाया
बघेल ने दावा किया कि इससे आदिवासी, किसानों को बड़ा फायदा हुआ। हमने छत्तीसगढ़ में जो नारा दिया उसके अनुरूप ही हमने काम किया है। नरवा-गरवा, घुरवा-बारी को हमने बचाने का काम किया। इससे आज ग्रामीण आत्मनिर्भर हो रहे हैं। देश में हमने गोबर खरीदने और वर्मी कम्पोस्ट बनाने का रिकॉर्ड बनाया है।

हम अंतिम छोर के व्यक्ति को भी उपभोक्ता से उत्पादक बनाना चाहते हैं
मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि राज्य में 75 लाख क्विंटल गोबर की हमने खरीदी की और 20 लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण किया। इससे न्यूनतम आय और आवश्यकता की पूर्ति पूरी हुई। हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं जहां अंतिम छोर में बैठे व्यक्ति भी उपभोक्ता से उत्पादक बने।
सम्मेलन को संबोधित करते हुए सांसद शशि थरूर ने कहा कि मैं गर्व से कह सकता हूं कि छत्तीसगढ़ में गुड गवर्नेस काम कर रही है। अगर हमें देश में सरकार बनाने का मौका मिला तो हम छत्तीसगढ़ मॉडल को लागू करेंगे। छत्तीसगढ़ एक सुंदर राज्य है। राज्य की सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है। मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को बधाई देना चाहता हूं कि उन्होंने राज्य को आगे ले जाने का काम किया है।
इस दौरान पीएल पुनिया ने कहा कि प्रोफेशनल लोग जुड़ते हैं तो कांग्रेस पार्टी मजबूत होती है। ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस मजबूती के साथ देश में आगे बढ़ रही है। कांग्रेस के साथ आज डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, पत्रकार, लेखक, थिंकर जैसे लोग जुड़ रहे हैं। मैं इस आयोजन के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूँ।
मोहन मरकाम ने कहा, छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली सरकार महात्मा गांधी के सपनों को साकार कर रही है। छत्तीसगढ़ का ग्रामीण अर्थव्यवस्था आज देश में सबसे अच्छा है। छत्तीसगढ़ एक मॉडल राज्य बनकर उभरा है। जब देश में मनमोहन सिंह की सरकार थी तब देश विश्व में तीसरी ताकत थी, लेकिन आज देश की हालत क्या है बताने की जरूरत नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *