गरियाबंद : पहले घर के कामकाज तक ही सीमित थी, आज चला रही है राशन दुकान

गरियाबंद 03 अगस्त 2022 :कभी भरण पोषण करना मुश्किल हो रहा था। बच्चों को पढ़ाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी, लेकिन जब से शासकीय उचित मूल्य की दुकान चला रहे हैं तब से आर्थिक तंगी तो दूर हुई ही साथ ही 10 महिलाओं को रोजगार देकर उन्हें भी सक्षम बनाया। ये कहना है फिंगेश्वर विकासखंड के अंतर्गत नगर पंचायत फिंगेश्वर में शासकीय उचित मूल्य की दुकान चलाने वाली फिंगेश्वर जागरण महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्ष चंचल यदु का।

उन्होंने बताया कि वे सितंबर 2021 से राशन दुकान चला रही हैं। इस समय उनकी दुकान से सैकड़ों लोगों को राशन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना कोर पीडीएस से जुड़कर महिला समूह के सदस्यों की आमदनी तो बढ़ रही है। साथ -साथ समाज सेवा का अवसर भी मिल रहा है। हम लोगों की पहचान पहले घरेलू, कामकाजी महिला के रुप में होती थी, घर परिवार में ही सिमट कर रह जाती थी, लेकिन जब से सरकार ने राशन दुकान संचालन का जिम्मा हम महिला समूह की दीदियों को सौंपा है, तब से समाजिक भागीदारी का दायरा भी बढ़ गया है।

शासकीय उचित मूल्य दुकान में टेबलेट और ईपॉस मशीन के माध्यम से खाद्यान्न वितरण हमारे समूह की महिलाओं द्वारा किया जाता है जिससे वे वर्तमान की आधुनिक जगत के साथ तकनीकी फ्रैंडली भी हुई है। इसके लिए हम छत्तीसगढ़ सरकार और उनके मुखिया माननीय भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हैं। जिला खाद्य अधिकारी श्री जे.जे. नायक ने बताया कि गरियाबंद के विकासखंड फिंगेश्वर में वर्तमान में 23 शासकीय उचित मूल्य दुकान का संचालन महिला स्वसहायता समूहों के द्वारा किया जा रहा है, जिससे सीधे 230 महिलाओं को रोजगार मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *