धर्मजीत सिंह को JCCJ पार्टी से निकाला गया

रायपुर 19 सितम्बर ।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी)-JCCJ के तीन में से दो विधायक भाजपा से मिलना चाहते थे। इसके लिए 20 सितम्बर की तारीख भी तय हो गई थी। पार्टी को आशंका थी धर्मजीत सिंह पार्टी का ही भाजपा में विलय करा देंगे। पता चला तो पार्टी ने कार्रवाई करते हुए अपने विधायक दल के नेता धर्मजीत सिंह को ही पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की केंद्रीय अध्यक्ष डॉ. रेणु जोगी और प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने रविवार रात विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत से मुलाकात की। उन्हें धर्मजीत सिंह को पार्टी से निष्कासित करने की सूचना देकर डॉ. रेणु जोगी को विधायक दल के नेता की मान्यता देने का आग्रह किया है। पार्टी ने धर्मजीत सिंह की विधानसभा सदस्यता रद्द करने की भी सिफारिश की है।
सूत्रों से बातचीत में JCCJ के प्रदेश अध्यक्ष अमित जाेगी ने कहा, धर्मजीत के मामले मे बड़े दुखी मन से उनके खिलाफ यह फैसला लेना पड़ा है। धर्मजीत सिंह को पार्टी संस्थापक अजीत जोगी ने विधायक दल का नेता बनाया था। पिछले लगभग एक वर्ष से कार्यकर्ताओं द्वारा यह शिकायत लगातार लाई जा रही थी कि लोरमी विधायक धर्मजीत सिंह अनुसूचित जाति, जनजाति, गरीब पिछड़ा वर्ग से संबंधित पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं एवं लोगों की उपेक्षा कर रहे हैं। वहीं एक वर्ग विशेष के लोगों को ही महत्व दे रहे हैं।

अमित जोगी ने कहा कि विधायक धर्मजीत सिंह लगातार अन्य दल के संपर्क में रहकर अपने निजी स्वार्थ का ताना बाना बुनने में लगे रहे हैं। इन शिकायतों के संदर्भ में, पूर्व में अनेकों बार विधायक धर्मजीत सिंह के साथ चर्चा भी की गई पर उनके आचरण और विचार में कोई बदलाव नहीं आया। धर्मजीत सिंह जिस पार्टी के चिन्ह पर चुनाव जीते और विधायक बने उसी पार्टी की नीतियों को त्यागने और छत्तीसगढ़वाद की क्षेत्रीय विचारधारा को मिटाने का प्रयास करने के कारण उन्हें 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया गया है।

जनता कांग्रेस के सूत्रों ने बताया, भाजपा ने यहां भी शिवसेना वाला फॉर्मुला लगाया था। पार्टी के तीन विधायक हैं। विधायक दल के नेता के साथ एक और विधायक के अलग होकर भाजपा में शामिल हो जाने पर दल-बदल विरोधी कानून प्रभावी नहीं होता। उसके बाद ये लोग पार्टी का भाजपा में विलय करा देते। लेकिन समय के ठीक दो दिन पहले नेतृत्व को इसका पता लग गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *