जिले में केसीसी शिविर शुरू, पहले दिन 531 किसानों ने किए आवेदन

, मौके पर बने 195 केसीसी’’28 सितंबर तक सहकारी समितियों में होंगे शिविर आयोजित’
मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, 23 सितम्बर 2022/ 
मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में कलेक्टर श्री पीएस ध्रुव के मार्गदर्शन में किसान क्रेडिट कार्ड शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। यह शिविर जिले की समस्त आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों में आयोजित किये जा रहे हैं।
22 सितंबर से शुरू हुए इस शिविर में कृषि एवं इससे संबद्ध विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाकर आवेदन लिए जा रहें हैं, जिनमें वन विभाग, पशुपालन, मत्स्य, उद्यानिकी तथा रेशम विभाग शामिल हैं।

’पहले दिन 531 किसानों ने किए आवेदन, मौके पर बने 195 केसीसी’
जिले में सहकारी साख समितियों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के पहले दिन कुल 531 किसानों ने आवेदन किए, जिनमें 195 किसानों को मौके पर ही केसीसी उपलब्ध कराए गए।
उल्लेखनीय है कि किसान क्रेडिट कार्ड के ज़रिए सहकारी साख समितियों के माध्यम से किसान बिना किसी राशि के अपने प्रत्येक खेती के खाद बीज और नगद राशि प्राप्त कर सकते हैं। एक फसल के बाद यह ऋण बिना किसी ब्याज के तुरंत पटाया जा सकता है। आवेदक किसान जिसके पास किसी भी स्तर की खेती योग्य जमीन हो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए। 60 से अधिक आयु के किसानों को एक अन्य सहयोगी की आवश्यकता होगी। आवेदन करने के लिए किसान को शिविर में अपना आधार कार्ड, नक्शा, खसरा, बी वन, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता की पास बुक लाकर मात्र एक आवेदन पत्र भरना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *