अतिक्रमण फ्री स्मार्ट लेन आर. एस.शुक्ला रोड के व्यापारियों की एक अनुकरणीय पहल

रायपुर 7 अक्टूबर । के बाज़ार एरिया में अतिक्रमण की समस्या पुरानी है और इसे हटाने के लिए विभिन्न स्तरों पर समय समय पर प्रयास होते रहते हैं लेकिन समस्या जस की तस है। दुकानदारों द्वारा बाहर निकले समान के बाद सड़क पर लगने वाले ठेले और सड़क पर बैठ कर धंधा करने वाले फेरी वालों के कारण यातायात में बहुत व्यवधान है स्थिति यहां तक पहुंच चुकी है कि मालवीय रोड और उससे लगे बाजारों में ग्राहक घुसने से कतराने लगे है जिसका प्रभाव उसके व्यवसाय पर पड़ रहा है आर. एस.शुक्ला रोड के व्यापारियों ने त्रस्त हो कर अपने व्यापार को बचाने गहन चर्चा और विचार विमर्श के बाद तय किया है कि हम स्वयं अपनी लाईन को अतिक्रमण से मुक्त करेंगे। इस हेतु गोल बाजार व्यापारी महासंघ से अनुमति ले कर आर. एस.शुक्ला रोड व्यापारी संघ का गठन किया है आर एस शुक्ला रोड के सभी व्यापारियों ने मिल बैठ कर यह तय किया की चिकनी मंदिर चौक से एडवर्ड रोड के मुहाने तक कोई भी व्यापारी अपनी दुकान सड़क पर नहीं निकलेगा कुछ व्यापारियों की दुकान के आगे ठेले खड़े होते थे अब कोई भी व्यापारी अपनी दुकान के सामने ठेले को खड़ा नही रखेगा दुकानों के सामने किसी भी फेरी वाले को बैठने नहीं दिया जाएगा और हम सब इसे स्मार्ट लेन का नाम देंगे।
इस संबंध में गोल बाजार के थानाध्यक्ष से प्रतिनिधि मंडल से चर्चा कर अपनी योजना की जानकारी दी तथा सहयोग की अपील की,थानाध्यक्ष ने मुक्त कंठ से व्यापारियों की पहल की सराहना की तथा हर संभव सहयोग का वादा किया।आज संध्या गोल बाजार थानाध्यक्ष ने अपनी टीम के साथ घूम कर व्यवस्था बनाने में सहयोग दिया है।
06 अक्टूबर से योजना पर क्रियान्वयन चालू हुआ और बहुत प्रसन्नता की बात है पहले दिन से ही व्यापारियों ने स्व स्फूर्त दुकान को शटर के अंदर ही रखा तथा ठेले वाले को खड़ा रहने नही दिया अब आर एस शुक्ला रोड पर यातायात सुगम हो गया है ।
आर. एस.शुक्ला रोड के व्यापारियों ने बिना किसी शोरगुल या आंदोलन के वो कर दिखाया है जो क्षेत्र के व्यापारी कभी नहीं हो सकता कहकर हाथ झाड़ लेते थे और किस्मत,और नगर निगम और प्रशासन को कोसते रहते थे।स्मार्ट लेन के व्यापारियों का कहना है की हम इसका श्रेय नही लेना चाहते इस कार्य का श्रेय महापौर को देते है व्यापारियों का कहना है रायपुर शहर की इस अनुकरणीय पहल का शुभारंभ महापौर के हाथों ही होगा इसके लिए प्रतिनिधि मंडल दिनांक और समय तय कराने जा रहा है। आर. एस.शुक्ला रोड व्यापारी संघ और गोल बाजार व्यापारी महासंघ ने प्रशासन,नगर निगम और यातायात पुलिस से इस पहल को सफल बनाने लगातार सहयोग देने की अपिल भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *