गरियाबंद : राजस्व से संम्बधित लम्बित प्रकरणों का हो शीघ्र निराकरण-कलेक्टर

गरियाबंद: जिले में राजस्व से संम्बधित सीमांकन, नामांतरण, अपील, खाता-विभाजन, भू-अर्जन, प्रकरणों का समयावधि में निराकरण हो । लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करना सुनिश्चित करें राजस्व अधिकारी। कलेक्टर श्री नीलेश कुमार क्षीरसागर ने आज राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को उक्त निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की तहसीलवार गहन समीक्षा की और प्रकरण लम्बित होने के कारणों की जानकारी लेते हुए निराकरण हेतु संम्बिधित अनुविभागिय दण्डाधिकारी को निर्देशित किया। बैठक में राजस्व प्रकरणों की अद्यतन स्थिति, राजस्व वसूली, भू-अर्जन, 7500 वर्ग फीट तक की शासकीय भूमि का व्यस्थापन/आबंटन,पटवारी की डिजिटल हस्ताक्षर से अभिलेखों के सत्यापन की स्थिति, आधार नम्बर प्रविष्ठि, भू-नक्शा अपडेशन वन अधिकार पट्टा हेतु आवेदन/जांच हेतु आवेदनों की स्थिति, माननीय हाईकोर्ट में लम्बित प्रकरणों की स्थिति , नरुवा, गरुवा, घुरुवा, बारी अन्तर्गत ली जानी वाली मुख्य गतिविधियों और लोकसेवा गारंटी अधिनियम का क्रियान्वयन व अद्यतन प्रगति की समीक्षा की गई।

कलेक्टर ने बी 1 में किसानों का आधार नम्बर और मोबाईल नम्बर की प्रविष्ठि अभियान चलाकर पूर्ण करने और राजस्व अभिलेखों में पटवारियों का डिजिटल हस्ताक्षर शत-प्रतिशत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने 7500 वर्ग फीट की शासकीय भूमि का आबंटन पर जोर देते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को समन्वय के साथ बेहतर क्रियान्वयन कराने कहा। कलेक्टर ने अपील, नामांतरण, सीमांकन, खाता विभाजन, व भू-अर्जन के प्रकरणों के साथ ही अतिक्रमण के प्रकरण का निराकरण भी शीघ्र करने कहा । उन्होंने अधिकारियों से पंचायतों से बकाया राशि वसूली पर भी गंभीरता पूर्वक ध्यान देने की बाते कहीं। बैठक में जिला पंचायत के सी. ई. ओ. श्री चंद्रकांत वर्मा , अपर कलेक्टर श्री जे .आर. चैरसिया, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती ़ऋषा ठाकुर सहित सभी एसडीएम , तहसीलदार ,नायब तहसीलदार और सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख उपस्थित थे।

वृक्षों का गाडलिंग करने पर होगी एफ. आई. आर दर्ज-
बैठक में वन अधिकार पट्टा हेतु आवेदनों की जांच की स्थिति की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि वन भूमि अधिकार हेतु वनों में वृक्षों को गिराने गडलिंग किया जा रहा है। कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने इसे गंभीरता से लेते हुए वृक्षों में गडलिंग करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निदेश दिये । उन्होंने सभी एस. डी. एम. को सम्बधित क्षेत्र में वृक्षों में गडलिंग की शिकायत सही पाये जाने पर संम्बधित व्यक्ति के खिलाफ एफ.आई. आर. दर्ज कराने की कार्यवाही कर व्यक्ति को जेल भेजवाने कहा। बैठक में कोविड-19 वैक्सीनेशन पर जोर देने और आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु कार्यशाला आयोजित कर व्यापक प्रचार-प्रसार करने सीएमएचओ को निर्देशित किया गया। इसी प्रकार राजस्व अधिकारयिों को गोधन न्याय योजना अन्तर्गत गौठानों में गोबर खरीदी व वर्मी टाका निर्माण के साथ वर्मी कम्पोस्ट बनाने पर ध्यान देने कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *