सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण का करें सतत निरीक्षण – कलेक्टर

समय-सीमा की बैठक संपन्न
मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर 12 अप्रैल 2023/कलेक्टर श्री पीएस ध्रुव की अध्यक्षता में बुधवार को साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आयोजित की गई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में राज्य शासन की महत्त्वाकांक्षी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। इस अवसर पर प्रभारी अपर कलेक्टर एवं खड़गँवा एसडीएम श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर भी उपस्थित रहीं। बैठक में छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के संबंध में सर्वे की प्रगति की समीक्षा की गई। राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में सर्वे का कार्य तेजी से जारी है। सभी एसडीएम को संबंधित अनुभागों में सर्वेक्षण कार्य की सतत् निगरानी के निर्देश दिए गए। इसी तरह बेरोजगारी भत्ता योजना के क्रियान्वयन और प्रगति पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवेदन प्रक्रिया और सत्यापन में तेजी लाने निर्देश दिए गए। इसके साथ ही बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा जिला प्रवास पर की गई घोषणाओं की प्रगति, शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के सुचारू संचालन की जानकारी लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए। लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा राजस्व संबंधी वसूली में तेज़ी लाने के निर्देश दिये गये। जनचौपाल में प्राप्त शिकायतों के तत्काल निराकरण के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिये गये। सभी अधिकारियों को छत्तीसगढ़ शासन की पीजी कैम्प पोर्टल में विभागीय योजनाओं की जानकारी अपडेट करने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए टेस्टिंग को बढ़ाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग को ऑक्सीजन बेड , आईसीयू बेड, वेंटीलेटर बेड तथा अन्य आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
       बैठक के पश्चात कलेक्टर ने जनदर्शन में लोगों की समस्या सुनी। उपस्थित लोगों ने फ़ौती, नामांतरण, बँटवारा, मुआवज़ा वितरण, रोज़गार की माँग, आर्थिक सहायता, रोड निर्माण, इंदिरा आवास से संबंधित समस्या बताई। कलेक्टर श्री ध्रुव ने संबंधित अधिकारियों को प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए निर्देशित किया।
        कोविड के संबंध में कलेक्टर ने लोगों से की अपील- कलेक्टर श्री ध्रुव ने कोविड के बढ़ते केसेस को देखते हुए आम जनता से कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील की। उन्होंने लोगों को भीड़ में न जाने और मास्क और सेनेटाइज़र का प्रयोग करने की अपील की।
बैठक में संयुक्त कलेक्टर सुश्री अभिलाषा पैकरा, डीएफ़ओ श्री लोकेश पटेल, डिप्टी कलेक्टर श्री सीएस पैकरा, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रवीण भगत, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रीतेश राजपूत, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *