मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लिनिक योजनानिःशुल्क जांच तथा असरकारक दवाइयां पाकर लोगों ने जनकल्याणकारी योजना को सराहा

मुख्यमंत्री का किया धन्यवादसप्ताहभर में 1700 से अधिक मरीज हुए लाभान्वित
कोरिया 12 अप्रैल 2023/
विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम छिंदडांड के विजय सारथी लम्बे समय से उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह की समस्या से जूझ रहे थे। महंगी दवाइयां और इलाज से भी उन्हें अधिक फायदा नहीं हुआ, वे बताते हैं कि एक दिन उन्हें अचानक साप्ताहिक हाट बाजार में एमएमयू गाड़ी दिखी, उन्होंने वहां जाकर चिकित्सकों से पूछा तो निःशुल्क इलाज की जानकारी मिली। उन्होंने जांच करवाया तो आवश्यक दवाइयां भी निःशुल्क मिली। इलाज से खुश होकर विजय ने बताया कि  उचित दवाइयां मिलने से इस सप्ताह उनके तबियत में अच्छा सुधार हुआ है। इसी प्रकार बीपी की समस्या से ग्रसित रामनारायण बताते हैं कि उन्हें हाई ब्लडप्रेशर है, जिससे उन्हें काफी तकलीफ थी। क्लिनिक में उचित इलाज मिलने से  रामनारायण हर सप्ताह हाट बाज़ार क्लिनिक पर आते है, दवाईयों के साथ-साथ उन्हें  खान-पान हेतु सलाह भी दी जाती है, जिससे उन्हें काफी राहत मिली है। उन्होंने इस जनकल्याणकारी योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का धन्यवाद किया।
उल्लेखनीय है कि जिले के सुदूर ग्रामीण अंचलों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने में मुख्यमंत्री हाट बाज़ार क्लिनिक योजना बेहद उपयोगी साबित हुई है। कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में जिले में योजना का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है।जिले के ग्रामीण अंचलों में साप्ताहिक हाट बाज़ारों के दिन एमएमयू वाहन के द्वारा लोगों को निःशुल्क जांच तथा दवाइयां उपलब्ध हो रही है।
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार विगत सप्ताह में हाट बाजार क्लिनिक में कुल 1758 मरीजों ने जांच कराया तथा 1715 मरीजों को निःशुल्क दवाइयों का लाभ मिला। यहां इलाज की आवश्यकता अनुरूप मरीजों को जिला चिकित्सालय भी रेफेर किया जाता है। हाट बाजार क्लिनिक में हिमोग्लोबिन, ब्लड शुगर, उच्च रक्तचाप, डेंगु एवं डायरिया, मलेरिया, आरडी टेस्ट, एचआईव्ही, व्हीडीआरएल सॉल्युबिलिटी, और कोविड-19 की जांच एवं 64 प्रकार की दवाइयां भी वितरित की जाती है।
हाट बाज़ारों हेतु एमएमयू के निर्धारित साप्ताहिक दिवस-
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में जिले के कुल 17 साप्ताहिक हाट बाज़ारों में लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने हेतु एमएमयू वाहन पहुंच रही है। विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम कुडेली में सोमवार, ग्राम छिन्दडांड़ में मंगलवार, ग्राम कसरा में बुधवार, ग्राम सोरगा में गुरूवार, ग्राम जमगहना में शुक्रवार, ग्राम गदबदी में शनिवार, ग्राम कटकोना में रविवार, ग्राम चरचा में रविवार एवं ग्राम सलका में मंगलवार और विकासखण्ड सोनहत के ग्राम लटमा में सोमवार, ग्राम रजौली में मंगलवार, ग्राम सोनहत में बुधवार, ग्राम रावतसराई में गुरूवार, ग्राम रामगढ़ में शुक्रवार, ग्राम कुशहा में शनिवार, ग्राम उज्ञांव में रविवार और ग्राम कटगोडी में गुरूवार को हाट बाजार में एमएमयू वाहन उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *