नम्रता सोनी को मिला राष्ट्रीय कार्यकारिणी में स्थान

कांग्रेस के नवगठित विभाग जवाहर बाल मंच की राष्ट्रीय समन्वयक की महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी नम्रता सोनी संभालेंगी।

रायपुर। आलाकमान ने बस्तर जैसे बीहड़ आदिवासी अंचल से आने वाली नम्रता सोनी को इस संबंध में एआईसीसी के निर्देश द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जी वी हरी ने नियुक्ति आदेश जारी कर दिया गया है।

कांग्रेस ने जवाहर बाल मंच के नाम से संगठन बनाया है। इस संगठन में बच्चों को मानवीय सिद्धांतो और संवैधानिक मूल्यों के विषय जानकारी देकर देश के, नेहरू जी के युवा भारत का अपना साकार करते हुए भविष्य निर्माण की ओर आगे बढ़ाना है। छत्तीसगढ़ में जवाहर बाल मंच के प्रदेश की कमान प्रणव दास महंत को सौंपी गई है। जवाहर बाल मंच का विस्तार न केवल जिला, बल्कि विधानसभा क्षेत्रवार किया जा रहा है।

क्या है जवाहर बाल मंच

जवाहर मंच से कम आयु के लोगों को जोडऩे का उद्देश्य यह है कि कांग्रेस की विचारधारा से जुडऩे वाले लोग लंबे समय तक काम करें। पिछले कुछ सालों में महसूस किया गया कि देश की जवान होती पीढ़ी को सामाजिक समरसता और विविधता जैसे विषयों में जागरूक करने की आवश्यकता है। विशेष कर देश के संविधान की जानकारी, उसका सम्मान, उसमें निहित अपने अधिकारों और कर्तव्यों की जानकारी आदि।

पायलेट प्रोजेक्ट से ही प्रदेश के महत्वपूर्ण भूमिका में रहीं है नम्रता

कई राजनैतिक और सामाजिक उपलब्धियों और अनुभव को देखते हुए लगातार सक्रिय रहने वाली भारतीय युवा कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता को अब आलाकमान ने राष्ट्रीय नेतृत्व में सम्मिलित करते हुए इस नए प्रकोष्ठ में एक महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी दी है। 2018 परिणामों से उत्साहित कांग्रेस ने वर्ष के अंत में छत्तीसगढ़ में जवाहर बाल मंच का औपचारिक गठन किया। जिसमे पायलट प्रोजेक्ट के समय से ही नम्रता लगातार संगठन में अपनी ऊर्जा लगा रहीं थीं। कुछ वर्षों तक केरल राज्य में चले पायलट प्रोजेक्ट की सफलता से उत्साहित होकर दो साल पहले इसका विस्तार कर इसे पूर्ण रूप से पूरे भारत में गठित किया। जिसमे पंजाब, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना, कर्नाटका, नागालैंड, बिहार, हरियाणा आदि अन्य कुछ राज्यों में भी लागू किया गया।

इसके संचालन के लिए देश में भारतीय युवक कांग्रेस को नोडल विंग के रूप में जिम्मेदारी दी गयी। एआईसीसी ने औपचारिक रूप से राज्य प्रभारियों की नियुक्ति भी की है।

जवाहर बाल मंच का विस्तार

जवाहर बाल मंच (CG Jawahar Bal Manch) का विस्तार प्रदेश स्तर से लेकर जिला और ब्लाक स्तर तक किया जाएगा। आगामी चुनाव से पहले जवाहर मंच की बड़ी टीम खड़ी हो जाएगी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों का कहना है कि मिशन-2023 में जवाहर मंच को लगाया जाएगा। एआईसीसी के अन्य विंग्स जैसे भारतीय युवक कांग्रेस, महिला कांग्रेस, एनएसयूआई की तरह ही जवाहर बाल मंच को भी बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एक तरह से जवाहर मंच, कांग्रेस के आधार के रूप में काम काम करेंगा।

राष्ट्रीय समन्वयक जवाहर बाल मंच नम्रता सोनीने कहा “कांग्रेस पार्टी ने मुझे जो जिम्मेदारी दी है उसके लिए मैं आभारी हूँ। हमें मिलकर कांग्रेस पार्टी कोआगे बढ़ाना है। देश की भावी पीढ़ी को अपने संविधान के प्रति जागरुक करते हुए देश में प्रेम औरसमरसता की राह में अग्रसर करते हुए सौहार्द्र का वातावरण बनाना है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *