शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस व्हाया कटनी-जबलपुर-नैनपुर-छिंदवाड़ा के मार्ग चलाई जाएगी

बिलासपुर – 05 अक्टूबर’ 2023

शहडोल–नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस सेवा का शुभारंभ मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री, श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा आज दिनांक 05 अक्टूबर 2023 को प्रातः 11.00 बजे शहडोल स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर किया गया । इस अवसर पर शहडोल स्टेशन में शहडोल की माननीया सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह, माननीय विधायक श्री जयसिंह मरावी जी एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक श्री विजय कुमार साहु, मंडल रेल प्रबंधक, बिलासपुर श्री प्रवीण पाण्डेय व अन्य अधिकारीगण  तथा बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिकगण उपस्थित थे । 

इस ट्रेन के शुभारंभ के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री, श्री शिवराज सिंह चौहान ने क्षेत्र की जनता को बधाई देते हुए कहा कि आज इस क्षेत्र की लंबे समय से की जा रही मांग पूरी हो रही है । उन्होने कहा कि इस सीधी, किफ़ायती एवं तेज ट्रेन सेवा से इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होगी एवं यह क्षेत्र और भी खुशहाल होगा । 

आज दिनांक 05 अक्टूबर को इस ट्रेन को उदघाटन स्पेशल के रूप में स्पेशल समय-सारणी के अनुसार चलाई गई । इस ट्रेन की नियमित परिचालन तिथि एवं समय-सारणी जल्द ही जारी की जाएगी । गाड़ी संख्या 11201/11202 शहडोल-नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस का दैनिक परिचालन शहडोल एवं नागपुर के मध्य व्हाया कटनी साउथ, जबलपुर, नैनपुर, छिंदवाड़ा के मार्ग की जाएगी । इस ट्रेन के ठहराव उमरिया, कटनी साउथ, जबलपुर, नैनपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा एवं सौसर स्टेशनों पर दिए गए है ।

इस ट्रेन के लाभ :-
शहडोल नागपुर शहडोल ट्रेन सेवा शुरू होने से इस क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए महानगर नागपुर से सीधे तीव्र गति के साथ कम समय तथा सुगमता के साथ पहुंचने की सुविधा मिलेगी । यही नहीं इस पूरे क्षेत्र में व्यापारिक तथा आर्थिक गतिविधियों के उन्नयन में इस ट्रेन की महत्वपूर्ण भूमिका सिद्ध होगी । यात्रियों के परिवहन के साथ इस क्षेत्र के साथ ही विभिन्न उत्पादों का भी परिवहन संभव हो सकेगा । अनूपपुर, शहडोल. उमरिया क्षेत्र के उत्पाद विशेषतः ऑर्गेनिक हल्दी, सीताफल, शहद, औषधीय उत्पाद के साथ अन्य कृषि उत्पाद को नागपुर जैसा बड़ा बाजार मिलेगा । वहीं नागपुर से संतरा तथा अन्य विनिर्मित वस्तुओं के लिए यह संभाग एक बड़ा उपभोक्ता बाजार सिद्ध होगा । रोजगार तथा व्यवसाय के नए अवसर उत्पन्न होंगे । छात्रों को बेहतर उच्च शिक्षा के लिए नागपुर तक पहुंच आसान होगा । नागपुर दक्षिण भारत में प्रवेश का प्रथम द्वार है । इस ट्रेन सेवा ने इस द्वार पर सीधे दस्तक दी है, अब इस क्षेत्र से दक्षिण भारत की यात्रा करना और आसान हो जाएगा ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *