9 से 13 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन

रायपुर 8 अक्टूबर.
भारतीय डाक विभाग दिनांक 09 अक्टूबर 2023 से 13 अक्टूबर 2023 तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह उत्सव मना रहा है। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ डाक परिमंडल के सभी संभागीय कायार्लयों में प्रतिदिन विषयवार कायर्क्रम का आयोजन किये जाएगें। राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान आयोजित कायर्क्रमों में ग्राहको को डाक विभाग की सभी सेवाओं के साथ ही नई सेवाओं की जानकारी भी दी जायेगी ।
कायर्क्रम निम्न प्रकार से है:ः-
क्रमांक दिनांक दिन विवरण
1 09-10-2023 सोमवार विश्व डाक दिवस (डाक सप्ताह का प्रारंभ )
2 10-10-2023 मंगलवार वित्तिय सशक्तिकरण दिवस (बचत बैंक / आईपीपीबी /पीएलआई/आरपीएलआई/)
3 11-10-2023 बुधवार फिलाटेली दिवस
4 12-10-2023 गुरुवार मेल एवं पासर्ल दिवस
5 13-10-2022 शुक्रवार अन्त्योदय दिवस

विश्व डाक दिवस-दिनांक 09.10.2023 को विश्व डाक दिवस के उपलक्ष्य में सभी प्रमुख कायार्लयों में बैनर/पोस्टर इत्यादि का प्रदशर्न किया जावेगा।
वित्तिय शक्तिकरण दिवस-दिनांक 10.10.2023 को प्रधान डाकघरों व उपडाकघरों के स्तर पर बचत बैंक योजनाओं का लाभ आम जनता के बीच पहुंचाने व अधिकाधिक बचत खाते खोलने का प्रयास किया जावेगा तथा विशेष कैंप/मेला का भी आयोजन किया जाएगा। आई0पी0पी0बी0 से संबंधित ब्रांच एवं एक्सेस प्वाइंट के माध्यम से अधिक से अधिक खाता खुलवाने हेतु प्रयास किया जायेगा। डाक जीवन बीमा/ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना का अधिक से अधिक व्यवसाय प्राप्त करने हेतु जिला मुख्यालयों में मेले का आयोजन किया जाएगा ।
फिलाटेली दिवस-दिनांक 11.10.2023 को फिलाटेली दिवस के अवसर ज्यादा फिलाटेली अकाउंट खोलने हेतु ग्राहकों में प्रचार-प्रसार करके अधिक से अधिक खोले जाने का प्रयास किया जावेगा। फिलाटेली प्रश्नोत्तरी, प्रतियोगिताएं, क्वीज, फिलाटेली सेमीनार और वाॅकशाप का आयोजन किया जावेगा। डाई आखर एवं स्पशर् योजना कैम्प का आयोजन किया जावेगा।
मेल और पासर्ल दिवस-दिनांक 12.10.2023 को मेल और पासर्ल दिवस पर डाक वितरण सुधार हेतु वकर्शाप सभी संभागों में पोस्टमास्टर एवं डिलीवरी कमर्चारियों के साथ व्हीसी के माध्यम से संचालित किया जावेगा। डिलीवरी स्टाफ द्वारा पोस्टमैन मोबाईल ऐप के सही और प्रभावी उपयोग के बारे में जागरुक किया जावेगा। इस दिवस पर कस्टमर मीट का आयोजन किया जाएगा।
अन्त्योदय दिवस-दिनांक 13.10.2023 के अवसर पर डाक विभाग की सेवाओं व उसकी उपयोगिता की जानकारी प्रदान की जाएगी। पासपोटर् सेवा केन्द्र/आधार इनरोल/आपडेशन एवं गंगाजल वितरण सेवाओ का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इस दिवस पर Direct Benefit Transfer (DBT), Social Security Pensions, Jan Suraksha Scheme (PMJJY, PMSBY, APY), Sukanya Samiridhi Accounts, AePS and other prorducts के बारे में जानकारी दी जावेगी।
राष्ट्रीय डाक सप्ताह के उत्सव के माध्यम से डाक विभाग अपनी सभी नवीनतम् सेवाओं को जनता के बीच ले जाने का प्रयास कर रहा है। सभी संभागों में ग्राहक मिलन सम्मेलन के आयोजन से डाक विभाग अपनी सुविधाओं के सुधार हेतु आवश्यक सुझाव भी प्राप्त करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *