डॉ. (श्रीमती) सुदेश धनखड़ ने किया नव गुरूकुल के रायपुर कैंपस का अवलोकन

रायपुर। भारत के महामहिम उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ की धर्मपत्नी डॉ. (श्रीमती) सुदेश धनखड़ ने अपने रायपुर प्रवास के दौरान आज रायपुर जिला प्रशासन के सहयोग से सेरीखेड़ी में संचालित नवगुरूकुल संस्थान में निःशुल्क सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रोग्रामिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अंचल की छात्राओं से मिलीं। प्रशिक्षणरत छात्राओं से चर्चा करते हुए श्रीमती धनखड़ ने नई सोच के साथ गुणवत्तायुक्त शिक्षा से जुड़ने व आधुनिक प्रशिक्षण प्राप्त कर समाज सेवा हेतु सभी को शुभकामनाएं दी। इस दौरान राष्ट्रीय शहरी ग्रामीण आजीविका मिशन की स्टेट डायरेक्टर श्रीमती पद्मिनी भोई साहू भी साथ थीं।

श्रीमती धनखड़ के नव गुरूकुल संस्थान आगमन पर नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप ने उनकी अगवानी की ।इन अधिकारियों ने राज्य शासन के सहयोग से रायपुर जिला कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के मार्गदर्शन में अंचल की छात्राओं को कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग की निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने संचालित किए जा रहे रायपुर के इस आवासीय संस्थान की गतिविधियों की उन्हें विस्तार से जानकारी दी। श्रीमती धनखड़ ने छात्राओं को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए अंचल के जरूरतमंद परिवारों को आधुनिक शिक्षा से जोड़कर बेहतर भविष्य देने के प्रयासों के लिए रायपुर जिला प्रशासन एवं छत्तीसगढ़ सरकार की सराहना की। उनके आगमन पर उत्साहित छात्राओं ने उन्हें स्व-हस्त निर्मित आभार पत्र भी भेंट स्वरूप प्रदान किया। 

संस्थान के प्रमुख श्री निकेश ध्रुव व रायपुर कैंपस की मैनेजर पूर्वी सक्सेना ने अवगत कराया कि वर्तमान में रायपुर कैंपस में रायपुर, महासमुंद व धमतरी जिले की 100 छात्राएं 18 महीने का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। रायपुर जिला प्रशासन द्वारा इन सभी छात्राओं के लिए भोजन, आवास व अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है। प्रशिक्षण अवधि पूर्ण हो जाने के पश्चात इन छात्राओं को बहुराष्ट्रीय कंपनियों में रोजगार के अवसर मिलने के साथ ही स्वयं का स्टार्टअप शुरू करने में भी सहायता मिलेगी। प्रशिक्षण के दौरान निःशुल्क लैपटॉप भी इन छात्राओं को दिया गया है। इस दौरान जिला पंचायत के उप मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरि किशन जोशी, रायपुर नगर निगम के जोन कमिश्नर श्री संतोष पांडेय सहित रायपुर जिला पंचायत व नगर निगम की टीम भी उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *