महतारी वंदन योजना के अंतगर्त हितग्राहियों के इंडिया पोस्ट पेमेंटस् बैंक में खाता

रायपुर 13 फरवरी.
छत्तीसगढ राज्य में नवीन सरकार के गठन के उपरांत समाज में महिलाओं को सम्मानजनक स्थान प्रदान करने, सकारात्मक सोच विकसित करने एवं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से छत्तीसगढ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दिनांक 01 माचर् 2024 से महतारी वंदन योजना लागू की जा रही है ।
उपरोक्त योजना में प्रत्येक विवाहित महिलाओं को राशि रू 12,000/- की वाषिर्क वित्तीय सहायता ;प्रतिमाह 1000/-रूद्ध उपलब्ध कराया जाना है । यह राशि महिलाओं के आधार लिंक बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से आनलाईन प्रदान किया जाएगा ।
इस संबंध में यह जानकारी है कि भारत सरकार डाक विभाग के अंतगर्त इंडिया पोस्ट पेमेंटस् बैंक के छत्तीसगढ में 4,414 एक्सेस पांइट के माध्यम बैकिंग सुविधा छत्तीसगढ के अंतिम छोर तक तथा घर पहुंच सेवा निःशुल्क प्रदान की जा रही है इसमें शून्य कागजी कायर्वाही शामिल होती है । इस बैंकिंग प्रक्रिया में जीडीएस/पोस्टमैन द्वारा हितग्राही के आधार एवं फोटो के द्वारा त्तकाल बैंक खाते खोलने और आधार सीडिंग सहित आॅन-द-स्पाॅट सेवाएं प्रदान की जा रही है ।
महतारी वंदन योजना में हितग्राहियों के पंजीयन की अंतिम तिथी 20.02.2024 है अतः नजदीकी डाकघर के इंडिया पोस्ट पेमेंटस् बैंक की शाखा से संपकर् कर घर बैठे जीडीएस/पोस्टमैन के माध्यम से डोर स्टैप बैकिंग सविर्स के माध्यम से खाता खुलवाया जा सकता है । इसके लिए केवल हितग्राही का आधार काडर् एवं मोबाइल नंबर की जानकारी आवश्यक है । अधिक जानकारी के लिए नजदीकी डाकघर के इंडिया पोस्ट पेमेंटस् बैंक की शाखा अथवा टेलिफोन नंबर 0771-4039048 पर संपकर् किया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *