गुलाब फूल मिलते रहे, चेहरे में खिलखिलाहट छाई रही

रायपुर 06 मार्च 2024/रायपुर लोकसभा चुनाव का मतदान कल 07 मई को होना है। आज सुबह 07 बजेे से मतदान दलों को सामग्री वितरण का कार्य हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ गौरव सिंह ने मतदान दलों की बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मतदान दल आज सुबह से उत्साहित होकर इंजीनियरिंग कॉलेज सेजबहार और बीटीआई शंकर नगर में पहंुचने लगे। जो सबसे पहला कर्मचारी बीटीआई पहंुचा उसका स्वागत किया गया। पार्किंंग की समुचित व्यवस्था थी। जब निर्वाचन में ड्यूटीरत कर्मचारी-अधिकारी पहंुचे तो उनकी सहायता के लिए पार्किंग स्थल पर ही बड़ी संख्या में ई-रिक्शा मौजूद थे, जिन्होंने उनके सामान सहित अंदर पहुंचाया गया। इसके पहले कलेक्ट्रोरेट रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड भाटागांव, इंडोर स्टेडियम, तिल्दा थाना, ग्रॉस मेमोरियल अभनपुर बस स्टैण्ड, गोबरा नवापारा बस स्टैण्ड से बसों द्वारा मतदान दल वितरण केन्द्र तक पहँुचे थे।

कलेक्टर डॉ. सिंह और एसएसपी श्री संतोष सिंह ने केन्द्र में प्रवेश करने से पहले ड्यूटी में तैनात ट्रैफिक डीएसपी श्री गुरजीत सिंह तथा उसकी पूरी टीम को गुलाब फूल देकर सम्मान किया। यहीं नहीं दोनों जब सेजबहार वितरण केन्द्र पहंुचे तो स्वयं ई-रिक्शा से अन्दर गये अन्दर गये। वहां सबसे पहले अपने दरबान और स्टेनो श्री मुक्तेश्वर पटेल का गुलाब फूल देकर सम्मान किया। दोनों अधिकारी संबंधित विधानसभा के वितरण केन्द्र पहुँचकर वहां पर भी सभी का गुलाब फूल देकर शुभकामनाएॅं की। सम्मानित होकर कर्मचारी प्रसन्न हो गए और कलेक्टर और एसएसपी को धन्यवाद दिया।

सबसे अनोखी बात यह रही कि मतदान दल को केन्द्र में सामान लाने-ले-जाने दोनों के लिए ट्राली की व्यवस्था की गई वैसे ही जैसे एयरपोर्ट या किसी शॉपिंग मॉल की तरह। गर्मी के मौसम को देखते हुए वितरण केन्द्र में जगह-जगह शुद्ध पेयजल और नींबू पानी शरबत की व्यवस्था की गई है। साथ ही सस्ती दरों में नाश्ता और भोजन का भी इंतजाम किया गया। मौसम के अनुरूप भोजन में चावल, छोला चावल, कड़ी चावल जैसे व्यंजन शामिल थे। वितरण केन्द्र में धूप से बचने के लिए सुन्दर एवं हवादार पण्डाल लगाये गये जिसमें जगह-जगह कूलर ठण्डी हवा दे रहे थे। कर्मचारी जैसे ही सामान लेने अपने केन्द्र में पहुंचे तो वहां भी उनका सम्मान किया गया और गर्मी से बचने के लिए साफा दिया गया। महिलाओं और पुरूष के लिए स्थायी शौचालय बनाये गये हैं,े जिसकी निरंतर सफाई भी हो रही है।

मतदान केन्द्र पहंुचने पर हुआ भव्य स्वागत

मतदान दल सुविधापूर्ण और एयरकंडिशंड बसों से रवाना होकर अपने मतदान केन्द्र पहंुचे तो और भी प्रफुल्लित हो उठे, क्योंकि वहां उनका स्वागत गीत, फूलो और आरती के साथ स्वागत किया गया। उन्हें चाय-पानी पिलाया गया। मतदान दल के कर्मियों ने कहा कि हमें प्रशिक्षण से लेकर अब तक बहुत अच्छी व्यवस्था मिली। ट्रॉली मिलने से हमारी सामान लाने-ले-जाने की परेशानी दूर हो गई। नींबू पानी मिलने से हम रिफ्रेश होते रहे। सबसे अच्छी बात यह लगी कलेक्टर डॉ. सिंह ने हमारा गुलाब फूल देकर स्वागत किया। गर्मी से बचने के लिए साफा दिया गया जो काफी उपयोगी है। मतदान दल के महिला कर्मियों ने कहा कि हमें तो यह उम्मीद नहीं थी कि मतदान केन्द्र में इतनी अच्छी व्यवस्था मिलेगी। ऐसी व्यवस्था मिले तो शायद ही कोई चुनाव ड्यूटी करने से पीछे हटे। इसके लिए जिला निवार्चन अधिकारी डॉ. सिंह और निर्वाचन आयोग को धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *