रायपुर रेल मंडल में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति बैठक संपन्न

रायपुर ~26 जून,2024

दिनांक 26.06.2024 को मंडल रेल प्रबंधक श्री संजीव कुमार की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रायपुर की 65वीं बैठक आयोजित की गई । बैठक के दौरान रेलवे बोर्ड द्वारा जारी मानक कार्यसूची के अनुसार जनवरी – मार्च 2024 अवधि की मंडल पर हुई राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई ।
राजभाषा अधिकारी श्री निकेश कुमार पाण्डेय ने उपस्थित सभी अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि,- “ केंद्र सरकार द्वारा कार्यालयों के कामकाज में अंग्रेजी के स्थान पर हिंदी का प्रयोग करने के लिए कई महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए हैं । इन्हीं प्रावधानों के अनुपालन हेतु मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक प्रति तिमाही आयोजित की जाती है । बैठक के दौरान अलग-अलग कार्यों के लिए गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार राजभाषा हिंदी के प्रयोग – प्रसार की समीक्षा की जाती है ।”
मंडल रेल प्रबंधक श्री संजीव कुमार ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि, – “ आप सभी जानते हैं कि राजभाषा हिंदी का प्रयोग-प्रसार एक संवैधानिक कर्तव्य है जिसका अनुपालन करना केंद्र सरकार के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए अनिवार्य है और हम चाहें तो अधिक से अधिक कार्यालयीन कार्यों को हिंदी में किया जा सकता है, इसमें कोई बाधा नहीं है। राजभाषा के क्षेत्र में जो कर्मचारी अच्छा कार्य कर रहे हैं उन्हें समय-समय पर पुरस्कृत कर प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ।”
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने निरीक्षण के दौरान राजभाषा प्रगति का भी जायजा अवश्य लें । उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि मंडल के सभी अधिकारी हिंदी के प्रचार-प्रसार एवं क्रियान्वयन में काफी सक्षम हैं अत: आप पूरी तत्परता से हिंदी में स्वयं भी काम करें और अपने अधीनस्थों को भी इसके लिए प्रेरित करें ।
बैठक का संचालन राजभाषा अधिकारी श्री निकेश कुमार पाण्डेय ने किया । धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक की समाप्ति की घोषणा की गई ।
………………….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *