एक पेड़ माँ के नाम विधानसभा परिसर के समीप हुआ पौधारोपण

रायपुर, 25 जुलाई,

आज ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ अभियान अंतर्गत छत्तीसगढ़ विधान सभा आवासीय परिसर के समीप ‘‘पौधारोपण’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस ‘‘पौधारोपण’’ कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय, मान. नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत,. उप मुख्यमंत्री अरूण साव, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा,. वन एवं संसदीय कार्य मंत्री केदार कश्यप, मंत्रि-परिषद केसदस्य,. विधायकों, मुख्य सचिव, अमिताभ जैन एवं विधान सभा सचिव दिनेश शर्मा ने विधानसभा परिसर के समीप ‘‘पौधारोपण’’ किया ।

विधानसभा परिसर के समीप ‘‘पौधारोपण’’ अभियान की शुरूआत सर्व-प्रथम विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने ‘‘सीताफल’’ का पौधा एवं. मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने ‘‘बेल’’ एवं. नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने ‘‘रूद्राक्ष’’ का पौधा रोपित किया।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि-छत्तीसगढ की विधानसभा पूरे देश भर में अपने विशिष्ट कार्यकलापों के लिये जानी जाती है। छत्तीसगढ सरकार की ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ योजना के तहत् पूरे प्रदेश भर में ‘‘पौधारोपण’’ का महाअभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत् विधानसभा परिसर के समीप क्षेत्र को भी हरा-भरा रखने के उद्देश्य से मान. विधायकों द्वारा आज यहां पौधे लगाये गये हैं। उन्हांने कहा कि-वन है तो जल है, और जल है तो जीवन है, इसलिए आज यह आवश्यक है कि पर्यावरण को संतुलित करने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि-आज के इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में सभी विधायकों की भागीदारी रही, यही छत्तीसगढ विधानसभा की विशेषता है, प्रदेश हित में राजनैतिक प्रतिबद्धता से परे जनहित प्रमुख रहता है। मान. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि-रोपित पौधों की देखभाल विधानसभा परिसर के समीप नियमित रूप से की जाती है और हमारा यह प्रयास होगा कि विधायकों द्वारा रोपित पौधे शीघ्र ही वृक्षों का रूप धारण करें एवं विधानसभा परिसर को हरा भरा रखें ।

इस अवसर पर मान. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि-पूरे प्रदेश में ‘‘पौधारोपण’’ का महाअभियान चलाया जा रहा है । इसी कड़ी में विधानसभा परिसर के आसपास को भी हरा-भरा रखने के लिए निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा जो पौधे लगाये जा रहे हैं, वे जनप्रतिनिधि अपने द्वारा रोपित पौधों को विधानसभा परिसर के समीप अपने प्रवास के दौरान देख सकेगें एवं इसकी स्मृतियां उनके मन-मस्तिष्क में हमेशा अंकित रहेंगी।

                 ---00---

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *