छत्तीसगढ़ कैडर के आईएफएस जून महीने में पदोन्नत होंगे

रायपुर 31 मई – छत्तीसगढ़ कैडर के भारतीय वन सेवा के डेढ़ दर्जन वरिष्ठ अधिकारी जून महीने में पदोन्नत हो सकते हैं।
सीनियर एपीसीसीएफ जेईसी राव, उमादेवी सहित के मुरूगन पीसीसीएफ के पद पर पदोन्नत होंगे,इसी के साथ ही एपीसीसीएफ, सीसीएफ एवं सीएफ के पद पर भी पदोन्नति होगी।

केन्द्र सरकार ने पीसीसीएफ “प्रधान मुख्य वनसंरक्षक” के एक रिक्त पद पर पदोन्नति प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी है, इसके साथ ही एपीसीसीएफ “अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक” के एक पद पर पदोन्नति प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है। यही नहीं, सीएफ से सीसीएफ के तीन और डीएफओ से सीएफ के पद पर पदोन्नति के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी गई है, जानकारी के मुताबिक कुल दस सीनियर डीएफओ, सीएफ के पद पर पदोन्नत होंगे।

केन्द्र सरकार की मंजूरी के बाद अरण्य भवन में पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
जानकारी के मुताबिक 15 जून के आसपास सभी पदों पर पदोन्नति हो जाएगी।

एपीसीसीएफ जेईसी राव 30 जून को ही रिटायर होने वाले हैं, ऐसे में उन्हें रिटायरमेंट से पहले पदोन्नति मिलने की पूरी संभावना है, वहीं बीवी उमादेवी को भी प्रोफार्मा पदोन्नति दी जा सकती है।
वर्तमान में उमादेवी केन्द्र सरकार में एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर है।

इसी बैच के के मुरूगन को जेईसी राव के रिटायरमेंट की प्रत्याशा में पीसीसीएफ के पद पर पदोन्नति दी जा सकती है। एपीसीसीएफ (अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक) के एक रिक्त पद पर सीनियर सीसीएफ एसएसडी बडग़ैया को पदोन्नति मिलने की संभावना है।

सीसीएफ के तीन रिक्त पदों पर भी पदोन्नति होगी, जिनमें सीनियर सीएफ अनुराग श्रीवास्तव, पी टोप्पो, और नावेद शुजाउद्दीन को सीसीएफ के पद पर पदोन्नति दी जा सकती है।

पदोन्नति की कड़ी में दस सीनियर डीएफओ भी सीएफ के पद पर पदोन्नत होंगे जिनमें विश्वेश कुमार, एम मर्सीबेला, आलोक तिवारी, प्रभात मिश्रा, मनोज पाण्डेय सहित कुछ अन्य आईएफएस शामिल हैं।
लॉकडाउन की वजह से पदोन्नति प्रक्रिया में देरी हुई है, राज्य वन सेवा के पांच अफसरों को आईएफएस अवॉर्ड प्रस्तावित है। सूत्रों के मुताबिक इन सभी अफसरों को भी जून माह में आईएफएस अवॉर्ड होगा।
जिन अफसरों को आईएफएस अवॉर्ड होगा उनमें लक्ष्मण सिंह, जगन्नाथ सहित तीन अन्य अफसर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *