गरमा गरम भोजन परोसने को तैयार हो रहे आंगनबाड़ी,आंगनबाड़ी केंद्रों को किया जा रहा है सैनिटाइज

नौनिहालों और गर्भवती महिलाओं को मिलेगा गरमा गरम भोजन
गरमा गरम भोजन परोसने की तैयारी में जुटी कार्यकर्ता और सहायिका
रायपुर 27 जुलाई 2021।
राज्य सरकार 2 अगस्त से आंगनबाड़ी केंद्रों को पुनः खोलने जा रही है अब नौनिहालों और गर्भवती महिलाओं को गरमा गरम भोजन परोसने की तैयारी शुरू हो रही है । जिसको लेकर शहरी आंगनबाड़ी केंद्रों में सेनेटाइजेशन और साफ सफाई का काम भी शुरू हो गया है ।
जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक पांडे ने बताया, ‘’राज्य सरकार द्वारा पत्र जारी किया गया है जिसमें सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में सेनेटाइजेशन और साफ सफाई कर 2 अगस्त से खोलने के लिये कहा गया है । परियोजना के तहत आने वाले सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को सैनिटाइज करने और समस्त गतिविधियों को नियमित रूप से सुचारू करने के निर्देश भी दिए गए है साथ ही केंद्र पर आने वाले प्रत्येक हितग्राही को कोविड-19 के तहत जारी दिशा निर्देशों का पालन करने और कराने को भी कहा गया है”।
पर्यवेक्षक रीता चौधरी ने बताया, ‘’प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका अपने केंद्र पर सैनिटाइजेशन और साफ सफाई के साथ साथ उपलब्ध करने वाले भोजन के स्टॉक और उसकी गुणवत्ता की जानकारी रख रही है । ताकि नियमित रूप से गरमा गरम भोजन की गुणवत्ता में कोई कमी ना रहे । रायपुर शहरी क्षेत्र में आंगनबाड़ी 2 अगस्त से खुलेंगे इसकी तैयारी आंगनबाड़ी केंद्रों पर शुरू हो गई है । आंगनबाड़ी खुलने को लेकर कार्यकर्ता और सहायिका में उत्साह देखा जा रहा है । कोविड-19 संक्रमण बढ़ने के कारण 22 मार्च से आंगनबाड़ी केंद्रों पर गतिविधियों को बंद कर दिया गया था । लेकिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका द्वारा नियमित रूप से टेक होम राशन का वितरण रेडी टू ईट के पैकेट का वितरण किया जा रहा था । साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित अन्य गतिविधियों में भी सहयोग किया जा रहा था । जिसमें टीकाकरण ,डोर टू डोर सर्वे और टीकाकरण नहीं कराने वाले लोगों के फॉलोअप करने का काम भी किया गया है” ।
केंद्र पर 3 से 6 वर्ष के सामान्य एवं मध्यम कुपोषित बच्चे, गर्भवती महिलाओं, एनीमिक महिलाओं, शिशुवती महिलाओं को बिना शिशु के प्रवेश की अनुमति दी गई है । साथ ही 6 माह से 3 वर्ष के बच्चे , 3 वर्ष से 6 वर्ष के गंभीर कुपोषित बच्चे, सामान्य बच्चे जिनकी तबीयत खराब है , गर्भवती महिलाएं जिन्हें गर्भावस्था में समस्या हैं को अनुमति नहीं दी गई है और उन्हें कोविड-19 का पालन करते हुए टेक होम राशन जैसी व्यवस्था की जाएगी ।
आंगनबाड़ी केंद्र जहां गरम पका हुआ भोजन प्रदान किया जाएगा उन्हीं केंद्रों में पूरक पोषण आहार कार्यक्रम अंतर्गत 3 से 6 वर्ष तक के समस्त बच्चों को नाश्ते के स्थान पर एक माह के लिए 1,250 ग्राम का पैकेट टेक होम राशन के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा ।
आंगनबाड़ी केंद्र बड़ा भवानी नगर कोटा में पार्षद श्रीकुमार मैनन के द्वारा नल कनेक्शन लगवाया गया एवं आंगनबाड़ी केंद्र की साफ-सफाई का भी अवलोकन किया केंद्र के खुलते ही बच्चे भी आ गए थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *