कोरिया वन मंडल में अवैध को वैध बताने में जुटा वन विभाग, सशकीय भूमि पर चहेते ठेकेदारों को खनन करने की मिली छूट

कोरिया,कोरिया वन मंडल के सोनहत रेंज में लगातार अवैध कार्य हो रहे है जिसे विभाग के जिम्मेदारो द्वारा नजर अंदाज किया जा रहा है और बेखौप नेटवर्किंग केबल बिछाने के कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। वन परिक्षेत्र सोनहत कार्यालय से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी पर ये सब हो रहा पर विभागीय जिम्मेदार मुख दर्शक बने हुए है। पूर्व में मीडिया ने इस मामले को जब सुर्खिया बनाया था तब तत्कलीन रेंजर ने एक्सन लेते हुए कंपनी के द्वारा वन परिक्षेत्र में गड्ढे खोद कर डाले गए पाइप और केबल को उखड़वा कर जप्त करते हुए ठेकेदार पर 50 हजार से भी ज्यादा की जुर्माना लगाते हुए कार्यवाही की थी। और अवैध तरीके से वन परिक्षेत्र में चल रहे केबल बिछाने के कार्य पर विराम लगा दिया था ।

उस वक्त के तत्कालीन रेंजर के रिटायर के बाद दूसरे को प्रभारी रेंजर बना कर रेंजर का पदभार दिया गया है। इसके बाद ही कुछ दिनों से विभाग द्वारा बन्द कराए गए वन परिक्षेत्र में अवैध कार्य मे फिर से हलचल देखने को मिली है। अधर में अटके केबल बिछाने के कार्य मे लगे ठेकेदार एक्टिव हो चुके है । और धड़ल्ले से कार्य को अंजाम दे रहे है। और विभाग के जिम्मेदार हांथ पर हांथ धरे बैठे है । वन परिक्षेत्र में सड़क किनारे केबल बिछाने के लिए जेसीबी से गड्ढे कोड़े जाते है। जिसमे वन संपदा को नुकसान भी पहुच रहा है।

रोड के बगल में ही मिट्टी की खोदाई के कारण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क में मिट्टी फैल रही है बारिस की वजह से कीचड़ पसर रहा है। जिससे राहगीरों भी परेसान है। इस मामले में जब हमने सोनहत वन परिक्षेत्र के प्रभारी रेंजर से बात की तो उन्होंने कार्यवाही की बात कही लेकिन बात सिर्फ बात तक ही सीमित रह गईं है। आज तक इस अवैध कार्य को लेकर विभाग की ओर से कोई कार्यवाही जमीनी स्तर में अभी तक नजर नही आई है। ऐसे में यह प्रतीत होता है जैसे इस अवैध कार्य के लिए ठेकेदार पर विभाग मेहरबानियों की बारिस कर रहा है।और ठेकेदार बेधड़क कार्य को अंजाम भी दे रहे है। देखना होगा आखिर विभाग कब तक तक इस अवैध कार्य मे विराम लगाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *