किसानों के हित मे सोयामील इम्पोर्ट:बहादुर अली अध्यक्ष(AIPBA)

नई दिल्ली 29 अगस्त ।
देश में सोयामील की कमी की वजह से, पशुपालकों के लिए जो महामारी की स्तिथि उत्पन्न हो गयी थी, केंद्र सरकार के सहयोग से पशुपालकों को उससे निजात मिली है । उत्पन्न हुई स्थिति को केंद्र सरकार ने गम्भीरता से लेते हुए सोयामील के आयात को अनुमति देकर पोल्ट्री,मछलीपालन एवं डेरी उद्योग में वापस प्राण फूंक दिए है।

विदित हो कि आईबी ग्रूप की, लगभग २००० हज़ार टन बांगलादेसी सोयामील ,पेट्रापोल (बांग्लादेश बॉर्डर) से क्लीरन्स होकर कम्पनी के, विभिन्न राज़्यो में स्थित फ़ीड प्लांटो के लिए , आज २८ ऑगस्ट तक निकल चुकी है एवम् आईबी ग्रूप के साथ ही अन्य आयातकों के हज़ारों ट्रक पेट्रापोल बॉर्डर पर आकर क्लीरन्स के लिए क़तार में है जोकि अब प्रतिदिन देश में आपूर्ति को सुगम बनाएँगे और अब इस रास्ते से सस्ता सोयामील लगातार, बिना किसी रुकावट के मिलता रहेगा ।

वियतनाम से लगभग १ लाख टन सोयमील के शिपमेंट भारत के लिए निकल रहे है जोकि बॉम्बे पोर्ट पर ७ सितम्बर तक लग जाने की पूरी सम्भावना है ।

इसी तरह से आर्जेंटीना से भी लगभग दो लाख टन के जहाज़ ऑगस्ट आख़िर से सितम्बर पहले हफ़्ते तक भारत के लिए प्रस्थान कर चुके होंगे, जोकी अधिकतम ३० सितम्बर तक बॉम्बे पोर्ट पर पहुँच जाएँगे ।

विभिन्न लोडिंग पोर्टो से, भारत के लिए, सोयमील के आने से निश्चित ही पोल्ट्री, मछलीपालन और अन्य पशुपालन उद्योग को बहुत बड़ी राहत मिली है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *