डीएमएफ के तहत स्वीकृत कार्यों में समय सीमा और गुणवत्ता का ध्यान रखने सभी निर्माण एजेंसियों को कलेक्टर शर्मा के कड़े निर्देश मंथन सभाकक्ष में डीएमएफ की बैठक सम्पन्न

कोरिया 18 फरवरी 2022/कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला खनिज संस्थान न्यास श्री कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को मंथन सभाकक्ष में डीएमएफ योजनांतर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 से लेकर 2021-22 तक के स्वीकृत कार्यों में से प्रगतिरत और अप्रारंभ निर्माण कार्यों की एजेंसी वार समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री शर्मा सभी निर्माण एजेंसियों को कड़े निर्देश दिए कि डीएमएफ के तहत स्वीकृत सभी निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण हों। उन्होंने कहा कि समयसीमा में काम पूरा ना होने पर ठेकेदारों पर पेनल्टी की कार्यवाही करें। जिला खनिज संस्थान न्यास का उद्देश्य लोगों को प्रत्यक्ष लाभ एवं बेहतर सुविधाएं मुहैया कराना है। समय पर कार्य पूरा ना होना इस उद्देश्य में बाधक है। उन्होंने कहा कि डीएमएफ के तहत स्वीकृत कार्य वित्तीय वर्ष में ही पूरे हों। इसके साथ ही गुणवत्ता भी सुनिश्चित करें। भवन निर्माण में विशेष ध्यान रखें कि प्रवेश द्वार पर दिव्यांग और वृद्धजनों के आने-जाने के अनुकूल हो। इसके लिए रैंप का निर्माण किया जाए। उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2016-17 से लेकर 2021-22 तक की अवधि में डीएमएफ के अंतर्गत 1094 कार्य स्वीकृत किये गए हैं जिनमें से वित्तीय वर्ष 2021-22 में 508 कार्य स्वीकृत किये गए हैं। 1094 कार्यों के लिए 92.38 करोड़ राशि स्वीकृत की गई है।
दिव्यांग हितग्राहियों को हुए सामग्री वितरण पर ली जाएगी उनके अनुभव की जानकारी
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में उपसंचालक समाज कल्याण से जिले में दिव्यांग हितग्राहियों को आवश्यक सामग्री वितरण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि दिव्यांग हितग्राहियों की मदद के लिए विभाग के अन्तर्गत हितग्राहियों को सामग्री का वितरण किया गया है। ऐसे हितग्राहियों से संपर्क कर उनके अनुभव लिए जाएंगे।
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों के संबंध में सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि चौक-चौराहों, सुलभ शौचालयों की स्वच्छता, तालाबों की सफाई और कचरा निष्पादन के कार्यों के साथ ही शहर के सौंदर्यीकरण पर भी विशेष ध्यान दें। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, डीएमएफ नोडल अधिकारी श्री प्रशांत कुशवाहा एवं निर्माण एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *