दिव्यांग शिविर में लालो बाई और पिंकी जैसे 20 हितग्राहियों ने सुबह दिया दिव्यांगता प्रमाणपत्र का आवेदन, शाम तक जारी हुआ नया प्रमाणपत्र

मानस भवन में शिविर का आयोजन, नवीन आधार कार्ड, पेंशन, यूडीआईडी, दिव्यांगता प्रमाण पत्र के 317 आवेदन, 14 लोगों को मिले सहायक उपकरण’’कलेक्टर के साथ दिव्यांग लालो बाई और बच्ची राधिका ने किया शिविर का शुभारंभ, कलेक्टर ने शिविर में आत्मीयता के साथ दिव्यांगजनों से की बात’
कोरिया 23 मार्च 2022/ कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा को जिला भ्रमण के दौरान दिव्यांगजनों के आधार कार्ड की समस्या संज्ञान में आई। इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए इनके निराकरण के लिए कलेक्टर की पहल पर आज से खण्ड स्तरीय दिव्यांग शिविर शुरू हुए हैं। विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के मानस भवन में बुधवार को आयोजित शिविर में दिव्यांगजनों और उनके परिवार के लोगों ने उत्साह से भाग लिया।
कलेक्टर श्री शर्मा ने दिव्यांग लालो बाई और बच्ची राधिका के साथ शिविर का शुभारंभ किया। कलेक्टर ने बड़ी ही आत्मीयता से शिविर में आये दिव्यांगजनों से बात की और हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया। शिविर में ग्राम सारा की दिव्यांग लालो बाई ने दिव्यांगता प्रमाण पत्र के नवीनीकरण के लिए सुबह पहुंचकर आवेदन दिया। इसी तरह 6 साल की पिंकी की माता ने भी पिंकी के प्रमाण पत्र नवीनीकरण के लिए पहुंची थी। प्रशासनिक सक्रियता से दिव्यांगता प्रमाण पत्र के नवीनीकरण के सभी आवेदनों का शिविर के अंत तक नवीन प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है।
शिविर में ग्राम अमरपुर से मानसिक रूप से आंशिक दिव्यांग पुत्री नंदिनी की समस्या लेकर पहुंचे मनोज सिंह ने कलेक्टर श्री शर्मा के समक्ष अपनी बात रखी जिसपर कलेक्टर श्री शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए इलाज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल इमरजेंसी वाले दिव्यांगजनों की केस स्टडी कर सभी के इलाज की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए।
इसी प्रकार आधार कार्ड बनवाने के लिए पहुंचे दिव्यांग रामसुंदर से कलेक्टर ने बात की एवं कृत्रिम अंग की सहायता की मांग करने पर दुर्गाप्रसाद की समस्या के निराकरण के लिए  उन्होंने समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिए।
एनसीसी के छात्र-छात्राओं ने शिविर में सेवाभावना का दिया परिचय -’
शिविर में जिला प्रशासन सहित एनसीसी के छात्र-छात्राओं ने भी दिव्यांगजनों की सहायता में अपनी अहम भूमिका निभायी। दिव्यांगजनों को उनके पंजीयन स्टाल तक अथवा अन्य पैनल तक लाने-ले जाने में तत्परता से काम करते हुए मदद की। शिविर में दिव्यांगजनों और उनके परिजनों की आवेदन भरने, उन्हें जमा करने में भी एनसीसी के छात्र-छात्राएं काफी सक्रिय रहे।
’नवीन आधार कार्ड, पेंशन, यूडीआईडी, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, सहायक उपकरण से सम्बंधित 331 आवेदन प्राप्त-’
शिविर में 331 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें आधार कार्ड के 18, यूडीआईडी के 148, पेंशन के 02,दिव्यांगता प्रमाणपत्र के 149 आवेदन। वहीं 14 सहायक उपकरण के आवेदकों को समाज कल्याण विभाग द्वारा मौके पर ही उपकरण प्रदान किए गए जिनमें 6 दिव्यांगों को व्हीलचेयर, 2 ट्राइसिकल, 1 श्रवण यंत्र, 1 छड़ी एवं 4 को वैशाखी दिया गया।
इस मौके पर एसपी श्री प्रफुल्ल ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत, सहित जिलास्तरीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *