न्यू लाईफ इंस्टीट्यूट आफ नर्सिंग में विश्व क्षय दिवस पर स्वास्थ्य शिक्षा का आयोजन

न्यू लाईफ संस्था के द्वारा जिला चिकित्सालय में क्षय दिवस पर स्वास्थ्य शिक्षा
बैकुंठपुर -‘‘न्यू लाईफ‘‘ हेल्थ एण्ड एजुकेषन सोसायटी द्वारा संचालित ‘‘न्यू लाईफ‘‘ इंस्टीट्यूट आफ नर्सिंग में 24 मार्च 2022 को विष्व क्षय दिवस के अवसर पर अध्ययनरत जी.एन.एम. तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं द्वारा नर्सिंग फैकल्टी मिसेस कौषिल्या कोर्चे एवं मिस सुधालता यादव के नेतृत्व में जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य षिक्षा का आयोजन किया गया। जिला चिकित्सालय के ओ. पी. डी. डिपार्टमेन्ट (बाहय रोग विभाग) मे क्षय रोग के उपचार, लक्षण, कारणो और क्षय रोग से कैसे सुरक्षा करना है के बारे में बताया गया। छात्र-छात्राओ ने क्षय रोग के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए पोस्टर के माध्यम से लोगो को जागरुक किया।
विष्व स्वास्थ्य संगठन ने 24 मार्च 1982 से इस दिन को विष्व क्षय दिवस के रूप में मनाने की शुरूवात की थी। प्रतिवर्ष सभी देष अपने-अपने देष के नागरिकों को रोगमुक्त बनाने के लिए प्रयासरत है। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष क्षय दिवस की थीम ‘‘इनवेस्ट टू इंड टीबी सेव लाइव्स‘‘ घोषित किया गया है। जिसके तहत क्षय रोग के प्रति अधिक से अधिक लोगो को जाग़रुक करने कि निजी जिम्मेदारी लेना अत्यन्त आवष्यक है। क्षय रोग का मुख्य लक्षण लगातार खांसी आना खांसी के दौरान कफ के साथ रक्त आना, ठण्ड, बुखार, भूख न लगना, लगातार वजन कम, रात में पसीना एवं सीने में दर्द आदि है। क्षय रोग का इलाज डाॅट्स थेरेपी के द्वारा किया जाता है। क्षय रोग के प्रति लोगो को जागरूक करना अति आवष्यक है उक्त कार्यक्रम में एकत्रित लोगो द्वारा टी.बी. रोग के संबंध में विभिन्न प्रकार की जिज्ञासा व्यक्त कि गयी जिसका समाधान छात्र-छात्राओ ने अपने षिक्षको के नेतृत्व में किया। दर्षको ने इस महत्वपुर्ण जानकारी के लिए छात्र-छात्राओ का धन्यवाद किया।ं

इस पूरे कार्यषाला का आयोजन संस्था के प्राचार्य श्रीमती अंजना सैम्यूल, उप प्राचार्य सुश्री तितिक्षा राज एवं नर्सिंग छात्र-छात्राओं के उपस्थिति में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल को ध्यान में रखकर किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *