गौठानों में हमर गौठान हमर गोठ की हुई शुरुआत

कोरिया,कटकोना गौठान में पहुंचे विधायक डॉ जायसवाल, कलेक्टर, एसपी एवं सीईओ, ग्रामीणों से गौठान संचालन एवं आजीविका गतिविधियों पर की चर्चागौठानों में संचालित आजीविका से ग्रामीणों को गांव में ही मिले स्वरोजगार के अवसरबुंदेली में समाधान तुंहर दुआर शिविर में कलेक्टर ने ग्रामीणों से की मुलाकात, 14 हितग्राहियों को बांटी गई ऋणपुस्तिका
कोरिया 06 अप्रैल 2022/जिले में आज से हमर गौठान हमर गोठ कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। विकासखंड खड़गवां के ग्राम पंचायत कटकोना गौठान में आयोजित हमर गौठान हमर गोठ कार्यक्रम में विधानसभा क्षेत्र मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ विनय जायसवाल ने उपस्थित ग्राम जनप्रतिनिधियों, गौठान समिति, स्वसहायता समूह की महिलाओं, और ग्रामीणजनों से चर्चा करते हुए कहा कि गौठान स्थापना में शासन की मंशा है कि लोगों को उनके गांव में ही स्वरोजगार के अवसर मिले जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो सके। गांव की महिलाएं स्व सहायता समूह के रूप गौठानों में आयमूलक गतिविधियों से जुड़कर आत्मनिर्भर बन रही हैं। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने ग्रामीणजनों से गौठान के बेहतर संचालन में अपनी सक्रिय सहभागिता रखने की अपील की।कटकोना गौठान में महिलाओं की सक्रियता और अपनी पहचान के लिए मेहनत करने के जज्बे को विधायक और कलेक्टर ने सराहा

कटकोना गौठान में स्व सहायता समूह की महिलाओं को वर्मी खाद विक्रय से लगभग 1 लाख रुपये की आय हुई है। शेष खाद विक्रय से 50 हज़ार की और आय होगी। यहां महिलाएं वर्मी खाद निर्माण के अतिरिक्त फिनायल एवं वाशिंग पाउडर निर्माण और मुर्गी पालन की आजीविका से जुड़ी हैं। उनकी योजना इसके आगे दाल मिल, तेल मिल, मोमबत्ती, साबुन और दोना-पत्तल निर्माण की है। विधायक एवं कलेक्टर ने महिलाओं की सक्रियता और अपनी पहचान के लिए लगातार मेहनत करने के जज्बे को सराहा।
बुंदेली में समाधान तुंहर दुआर शिविर में कलेक्टर ने ग्रामीणों से की मुलाकात, 14 हितग्राहियों को बांटी गई ऋणपुस्तिका
विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के बुन्देली गौठान में कलेक्टर श्री शर्मा हमर गौठान हमर गोठ तथा समाधान तुंहर दुआर शिविर में शामिल हुए। कलेक्टर श्री शर्मा ने शिविर में आवेदन लेकर पहुंचे लोगों से बात कर उनसे ग्राम स्तर की समस्याओं विद्युत, जल आपूर्ति आदि से सम्बंधित विषयों पर चर्चा की। क्षेत्र में लो वोल्टेज विद्युत की समस्या संज्ञान में आने पर कलेक्टर ने ईई सीएसईबी को 10 दिन के भीतर बिजली खम्बों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। वहीं कलेक्टर श्री शर्मा ने शिविर स्थल में ही 14 हितग्राहियों को ऋणपुस्तिका का वितरण किया।
बुंदेली गौठान में महिलाएं कर रही मशरूम उत्पादन
स्वसहायता समूह की महिलाओं से मिलकर गौठान के संचालन और आजीविका गतिविधियों के विषय में चर्चा की। इस दौरान एसपी श्री प्रफुल्ल ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत, अनुविभागीय अधिकारी मनेन्द्रगढ़ एवं पुलिस प्रशासन की टीम के साथ जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। कलेक्टर श्री शर्मा ने महिलाओं से गौठान में संचालित आजीविका गतिविधियों के बारे में जानकारी ली एवं मशरूम शेड का जायजा लिया। समूह की महिला कदम कुंवर ने बताया कि अभी यहाँ 50 मशरूम बैग में मशरूम का उत्पादन किया जा रहा है।
चलित थाने में एसपी ने ग्रामीणों की सुनीं समस्याएं, कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग हेतु की अपील
इस दौरान गौठान में ही आमजनों की समस्याओं के निवारण के लिए जिले में चलाए जा रहे चलित थाने हमर दुआर हमर रखवार का आयोजन किया गया। एसपी श्री ठाकुर ने ग्रामीणों से कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *