आजादी का अमृत महोत्सव’20 से 22 अप्रैल तक सभी विकासखंडों में आयोजित होंगे स्वास्थ्य जागरूकता मेले

आजादी का अमृत महोत्सव’20 से 22 अप्रैल तक सभी विकासखंडों में आयोजित होंगे स्वास्थ्य जागरूकता मेले’’डिजिटल स्वास्थ्य आई.डी. का निर्माण, मधुमेह, रक्तचाप, कैंसर, मोतियाबिंद की जांच, आयुष्मान भारत कार्ड निर्माण, बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं, टेली कंसल्टेशन और रेफरल, योग-ध्यान, की सुविधा होगी उपलब्ध
कोरिया 19 अप्रैल 2022/
आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी विकासखंडों में स्वास्थ्य जागरूकता मेलों का आयोजन किया जा रहा है। आम जन को स्वास्थ्य सुविधाओं का समुचित लाभ मिल सके, इस उद्देश्य के तहत जिले में विकासखण्ड स्तर पर जागरूकता मेलों का आयोजन किया जाएगा। जिले के सभी विकासखंडों में 20 से 22 अप्रैल तक इन मेलो में स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी। इनमें  डिजिटल स्वास्थ्य आई.डी. का निर्माण, गैर-संचारी रोग(मधुमेह, रक्तचाप, कैंसर, मोतियाबिंद) की जांच, आयुष्मान भारत कार्ड निर्माण, स्वास्थ्य शिक्षा, बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं, टेली कंसल्टेशन और रेफरल, योग-ध्यान, स्वास्थ्य मेला हेतु प्रचार प्रसार, आदि संचालित होंगी।
 कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने बताया कि ‘‘विकासखण्ड स्तर पर स्वास्थ्य मेले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर पटना, मनेन्द्रगढ़, खड़गवा , सोनहत, एवं जनकपुर में आयोजित किए जाएंगे। केंद्रों पर होने वाले स्वास्थ्य मेलों के लिये समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। स्वास्थ्य मेलों में जनमानस को अधिक से अधिक लाभ मिल सके इसके लिये तैयारी की गई हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामेश्वर शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य मेले आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को विभिन्न तरह के संचारी व गैर-संचारी रोगों के प्रति जन-जागरूकता लाना है। साथ ही स्वास्थ्य-संबंधी विषय पर लोगों को सजग भी बनाना है। इस दौरान डिजिटल हेल्थ आईडी  बनाया जाएगा। इसके आधार पर लाभार्थी देश में कहीं भी अपना उपचार आसानी से करा सकेंगे। टेली-कंसल्टेशन के माध्यम से विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों से इलाज की सुविधा, बेहतर स्वास्थ्य के लिये योग, मेडिटेशन से संबंधित जानकारी देते हुए लोगों को इसे नियमित रूप से अपने जीवन में शामिल करने के लिये प्रेरित किया जायेगा। मेला स्थल पर रक्तदान शिविर और अंगदान के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि ज़रूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके।
’मेले में इन बीमारियों की होगी जांच’
डीपीएम सुश्री रंजना पैकरा ने बताया कि जिले में 20 अप्रैल से 22 अप्रैल तक चलने वाले स्वास्थ्य मेला में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, नाक कान एवं गले से संबंधित जांच, दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टी.बी. नियंत्रण, मलेरिया, आंखों की जांच, धूम्रपान और तंबाकू सेवन के दुष्प्रभाव और जांच, कैंसर नियंत्रण के साथ साथ रक्तदान के महत्व और अंगदान के लिए भी जागरूक किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों से अपील है कि वे मेले में आएं और कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूर करें।
’20 से 22 अप्रैल तक होगा खण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन-’
खण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन 20 से 22 अप्रैल तक किया जाएगा। 20 अप्रैल को विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के सांस्कृतिक भवन वार्ड क्र. 15 एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पटना द्वारा नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में, 21 अप्रैल को विकासखण्ड खड़गवां के ग्राम कटकोना में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खड़गवां में तथा 22 अप्रैल को विकासखण्ड जनकपुर एवं सोनहत के सामुदायिक भवन में आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *