हॉस्पिटल वाली गाड़ी‘ का मिल रहा लाभ, शिवदयाल की समस्या का हुआ समाधान

हॉस्पिटल वाली गाड़ी‘ का मिल रहा लाभ, शिवदयाल की समस्या का हुआ समाधान, गुलबसिया को शुगर एवं बीपी से मिली राहत’
’मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत 1 साल में 259 क्लिनिक के ज़रिए 17 हजार से अधिक को मिला इलाज एवं दवाइयां’

कोरिया 24 मई 2022/ जिले के ग्रामीण अंचलों के लोगों तक हाट बाजार क्लीनिक योजना के माध्यम से लगातार स्वास्थ्य सुविधाएं पहुँचायी जा रही हैं। स्थानीय हाट बाज़ारों में जरूरतमंदों को एमएमयू वाहन के द्वारा इलाज एवं जांच के साथ-साथ निःशुल्क दवाइयां भी उपलब्ध हो रहीं हैं।
केस 1 – विकासखण्ड खड़गवां के ग्राम शिवपुर के साप्ताहिक हाट बाजार में कुछ महीनों से चक्कर एवं बदन दर्द की समस्या लेकर पहुंचे 47 वर्षीय श्री शिवदयाल कुर्रे ने बताया कि हाट बाजार में बीपी तथा शुगर की प्रारंभिक जांच की गई तथा निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध करायी गई। नियमित उपचार एवं दवाइयों के सेवन से अब मैं पूरी तरह स्वस्थ हूं।
केस 2 – इसी प्रकार इलाज के लिए आयी 55 वर्षीय श्रीमती गुलबसिया ने बताया कि मुझे 15-20 दिनों से लगातार दोनो पैरों में जलन व दर्द होता था, हाट बाजार क्लीनिक के बारे में पता चलने पर मैंने जांच करवायी। चिकित्सकों द्वारा शुगर और बी.पी. जाँच किया गया तथा खान-पान संबंधित सलाह भी दी गई। मैं अब निरंतर यहां से दवाइयां ले रही हूं, जिससे बी.पी. सामान्य एवं शुगर पहले से कंट्रोल में है तथा जलन एवं दर्द भी ठीक हुआ है।

’259 हाट बाजार क्लिनिक में 17 हजार से अधिक को मिला इलाज एवं दवाइयां, 05 को रेफर किया गया जिला अस्पताल’
जिले में हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से 1 अप्रैल से 22 मई 2022 तक कुल 17 हजार 252 मरीजों ने स्वास्थ्य परीक्षण करवाया तथा 17 हजार 255 को निःशुल्क दवाइयों का लाभ मिला। वहीं 05 जरूरतमंदों को इलाज हेतु जिला अस्पताल रेफर किया गया। इस समयावधि में 259 साप्ताहिक हाट बाजारों में एमएमयू वाहन पहुंचे, प्रति हाट बाजार लगभग 70 के औसत दर से मरीज़ो का इलाज हुआ। सभी विकासखण्डों में 05 डेडिकेटेड वाहनों के माध्यम से स्वास्थ्य टीमों ने साप्ताहिक हाट बाज़ारों में पहुँचकर हितग्राहियों का उपचार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *