इस किसान को छत्तीसगढ़ सरकार ने दी खुशियां ही खुशियां

रायपुर, 29 जून 2022 :कोरिया जिले के बुंदेली के किसान श्री चरकू राम अब खुशहाल और तनावमुक्त जीवन जीते हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने जैसे उनकी सारी चिंताएं हर ली है। पिछले तीन सालों से वे अपनी उपज का अच्छा दाम पा रहे हैं। सरकार अच्छी कीमत पर उनका धान खरीद रही है। साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना से चार किस्तों में अतिरिक्त राशि भी मिल रही है। सरकार के कर्जमाफी के फैसले ने उनकी बड़ी चिंता दूर की थी। उनका एक लाख रूपए का कर्ज माफ हुआ था।

भेंट-मुलाकात के लिए आज मनेन्द्रगढ़ विधानसभा के पाराडोल पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजीव गांधी किसान न्याय योजना और कर्जमाफी के लिए धन्यवाद देते हुए श्री चरकू राम ने बताया कि पिछले साल उन्होंने 156 क्विंटल धान बेचा था। सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी से उसे तीन लाख रूपए मिले थे। बाद में राजीव गांधी किसान न्याय योजना से चार किस्तों में 93 हजार रुपए और मिले। अपनी खेती-बाड़ी को और आगे बढ़ाने उन्होंने इन पैसों से ट्रैक्टर खरीदा। पहले किराए के ट्रैक्टर के भरोसे अपनी 11 एकड़ जमीन में खेती करने वाले श्री चरकू राम अब अपने खुद के ट्रैक्टर से खेती कर रहे हैं। अपने बेटे के साथ उन्होंने भी ट्रैक्टर चलाना सीख लिया है।

चरकू राम ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस वर्ष उन्होंने 152 क्विंटल धान बेचा है जिससे उसे दो लाख 95 हज़ार रुपए मिले हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त का 23 हजार रुपए भी मिल चुका है। उन्होंने धान के पैसों से अपने सपने के मुताबिक इस साल बेटी की शादी अच्छे घर में धूमधाम से किया है। श्री चरकू राम ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आपकी योजनाओं से जो लाभ मिला, उससे मैं बहुत खुश हूं। हम किसानों के जीवन में सुख और ख़ुशी लाने के लिए आपको बहुत धन्यवाद। मेरा एक लाख रुपए का कृषि ऋण भी माफ हुआ है जिसके कारण आज मैं तनावमुक्त जीवन जी रहा हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *