जन-चौपाल कार्यक्रम में कलेक्टर हुए जनसामान्य से रूबरू

राजनांदगांव 12 जुलाई 2022। कलेक्टर श्री डोमन सिंह आज कलेक्टोरेट में आयोजित जन-चौपाल कार्यक्रम में जनसामान्य से रूबरू हुए और उनकी समस्याओं को तन्मयतापूर्वक सुनकर निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जन-चौपाल कार्यक्रम के माध्यम से कलेक्ट्रेट कार्यालय के साथ ही विकेन्द्रित रूप में सभी अनुविभागों, नगरीय निकाय मुख्यालय, तहसील कार्यालय एवं जनपद कार्यालयों में आमजनों की समस्या सुनी जा रही हैं। जिला कलेक्टोरेट में आयोजित जन-चौपाल कार्यक्रम में कलेक्टर ने जिला अधिकारियों के साथ आमजनों की समस्या सुनने के साथ ही त्वरित समाधान के लिए संबंधित विभाग को आवेदन प्रेषित करने की कार्रवाई की। जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र से आए नागरिकगणों ने स्वस्फूर्त होकर आसानी से कलेक्टर से भेंट की। इससे आमजनों की समस्याओं का त्वरित निराकरण के लिए उचित अवसर मिला है। जन-चौपाल में 29 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त सभी आवेदनों को संबंधित विभाग में भेजे जाने के साथ ही ऑनलाईन एन्ट्री करने की कार्यवाही की जा रही है।

कलेक्टर से मिलकर दिव्यांगों की पीड़ा हुई दूर, दो दिव्यांगों को मिली ट्रायसाइकिल की सौगात –

जन -चौपाल कार्यक्रम में आज ग्राम पंचायत बोटेपार निवासी दिव्यांगजन श्री हीरा सिंह निषाद एवं श्री मोहन लाल एक उम्मीद और आस के साथ कलेक्टर से भेंट कर ट्रायसाइकिल प्रदाय करने संबंधी आवेदन दिए। कलेक्टर ने संवेदनशीलतापूर्वक दिव्यांगजनों की पीड़ा और तकलीफ को समझकर तत्काल समाज कल्याण विभाग को आवश्यक कार्यवाही कर ट्रायसाइकिल प्रदाय करने निर्देशित किया। कलेक्टर की पहल पर आज ही दोनों दिव्यांगजनों को ट्रायसाइकिल प्रदाय किया गया। ट्रायसाइकिल मिलने पर श्री हीरा सिंह निषाद ने कहा कि कलेक्टर से एक भेंट में आज उसकी पीड़ा दूर हो गई है। ट्रायसाइकिल मिलने से वह बेहद खुश हैं। बरसात के दिन में दिव्यांगता के चलते उन्हें कहीं भी आने जाने में काफी तकलीफ हो रही थी, अब वह आसानी से कहीं भी जा सकेंगे।

5 किसानों को मिली ऋण पुस्तिका –

किसी भी किसान के जमीन के मालिकाना हक के लिए ऋण पुस्तिका जरूरी और अति महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। ऋण पुस्तिका के माध्यम से जमीन पर मालिकाना हक मिलने के साथ-साथ शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने में मदद मिलती है। जन-चौपाल कार्यक्रम में राजनांदगांव तहसील के 5 किसानों को कलेक्टर ने ऋण पुस्तिका वितरित की। ऋण पुस्तिका मिलने से किसान श्री धर्मेन्द्र एवं श्री कमलेश सहित अन्य किसानों ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए जन-चौपाल कार्यक्रम को आम जनता के लिए सार्थक प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि ऋण पुस्तिका के अभाव में वे कृषि व राजस्व विभाग की योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे थे। कलेक्टर के प्रयासों से आज उन्हें ऋण पुस्तिका मिली है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर के हाथों ऋण पुस्तिका पाकर वे खुशी महसूस कर रहे हैं।
क्रम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *