राजनांदगांव जिले में 14 लाख पौधरोपण किया जाएगा:कलेक्टर

राजनांदगांव 12 जुलाई 2022। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि बारिश को ध्यान में रखते हुए जिले में सघन पौधरोपण किया जाना है। 14 लाख पौधरोपण गौठान, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूल, आश्रम एवं छात्रावासों तथा कार्यालयों में किया जाएगा। नगरीय निकाय में डोर-टू-डोर अभियान चलाकर जनसामान्य को पौधों को वितरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वृक्षारोपण के लिए वन विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, कृषि विज्ञान केन्द्र एवं अन्य संबंधित विभागों को तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की तैयारी के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने चारागाह विकसित करने के लिए नेपियर तथा मक्के की खेती के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि विक्रेन्द्रीकृत जन-चौपाल सभी अनुविभाग, तहसील, जनपद पंचायतों एवं सीएमओ कार्यालयों में आयोजित करना है। राजस्व विभाग की ओर से किसानों को ऋण पुस्तिका का वितरण जरूर करवाएं। सुराजी गांव योजना और गोधन न्याय योजना शासन की फ्लैगशिप योजना है। गौठानों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी लगातार गौठानों की मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने सी-मॉर्ट की जानकारी लेते हुए कहा कि शासन की योजना के तहत समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना है। सभी विभागों को सी-मॉर्ट से सामग्री खरीदी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने उक्ताशय के निर्देश आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों में कृष्णकुंज के लिए जमीन आधिपत्य कर लें एवं वहां पौधरोपण करने के साथ ही स्वच्छता, हैण्डपंप की स्वीकृति, झूले की व्यवस्था करें। धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स की समीक्षा करते हुए कहा कि शासन की यह महती योजना जनसामान्य को कम कीमतों पर दवाई उपलब्ध कराने के लिए है। इसे बढ़ावा देने की आवश्यकता है। इसके लिए सभी डॉक्टर्स को जेनेरिक दवाईयां लिखने के लिए प्रोत्साहित करने कहा। उन्होंने कहा कि हर माह में तीसरे शनिवार को सुबह 8 बजे से 10 बजे तक सभी कार्यालयों में प्राथमिकता से साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कार्यालय परिसर की साफ-सफाई तथा रिकार्ड व्यवस्थित होना चाहिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए विभागवार डेटा तैयार करें। इसके लिए रणनीति बदलकर आवश्यकतानुसार कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को टीकाकरण कराना है। इसके लिए सभी एसडीएम योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें। नगरीय निकाय क्षेत्र में टीकाकरण में विशेष ध्यान देते हुए कार्य करना है। उन्होंने मां बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ में आने वाले श्रद्धालुओं का भी टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। 12 से 18 वर्ष के आयु के बच्चों का टीकाकरण में गति लाएं। उन्होंने बारिश के मद्देनजर मोंगरा बैराज से छोड़े जा रहे पानी की जानकारी ली। उन्होंने सभी एसडीएम, एसडीओपी, थाना प्रभारी एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी को कानून एवं व्यवस्था के संबंध में हर मंगलवार को बैठक लेने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आजादी से अंत्योदय तक दिव्यांगजनों के लिए यूडीआईडी कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अन्य संकेतकों की समीक्षा की। उन्होंने रोका-छेका अभियान के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना की मानिटरिंग के लिए सभी एसडीएम को उच्च स्तरीय समिति का गठन करने के निर्देश दिए। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जैविक खाद उत्पादन एवं विक्रय की प्रगति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, आयुष्मान कार्ड, हाट बाजार क्लीनिक योजना, भवन विहीन आंगनबाड़ी केन्द्रों की जानकारी, ऑफ लाईन जाति प्रमाण पत्र की जानकारी, मुख्यमंत्री घोषणा, नगरीय निकायों में उच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन, राजीव युवा मितान क्लब के निर्वाचन एवं खाता की जानकारी, विशेष पिछड़ी जनजातियों के शिक्षित युवाओं को नियुक्ति दिए जाने के संबंध में, जल शक्ति अभियान, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, वन ग्राम से राजस्व ग्राम में परिवर्तन, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, खुले बोर की जानकारी, भू-अर्जन की समीक्षा की। जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि चारागाह विकसित करने के लिए नेपियर लगाने के लिए कार्य योजना बनाए। इसके लिए रूट की आवश्यकता होगी। पशुपालन विभाग एवं कृषि विज्ञान केन्द्र से समन्वय करते हुए चारागाह लगाया जाना है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा सिंह, श्रीमती निष्ठा पाण्डेय, श्री खेमलाल वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम श्री अरूण वर्मा एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *