बुजुर्ग,उत्साह से लगवा रहे कोरोना का टीका राजनांदगांव में वृद्धाश्रम निवासियंो ने भी लगवाया टीका

रायपुर 13 मार्च 21/ प्रदेश में कोविड 19 टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है। बुजुर्गों में वैक्सीन लगाने की जैसी होड़ मची है। बुजुर्ग माता- पिता ,दादा -दादी ,नाना -नानी को उनके बच्चे ,नाती पोते बकायदा स्वास्थ्य केन्द्र ले कर आ रहे हैं और वे भी उत्साह से आकर टीका लगवा रहे हैं। कोविड 19 महामारी को फैले हुए 1 साल से अधिक हो गया है और बुजुर्ग साल भर से अपने घर में ही रहकर परेशान हो गए हैं इसलिए जब 1 मार्च से उन्हे वैक्सीन लगने लगी तब वे उत्साह से लगवा रहे हैं। कई तो निःशक्त होने के बाद भी व्हील चेयर में आ रहे हैं। यह एक सुखद संकेत है जब बच्चे अपनी जिम्मेदारी निभा कर बुजुर्गाें को टीका लगाने ला रहे हैं और वे स्वयं भी प्रेरित हो रहे हैं।
राजनांदगांव जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ मिथिलेश चैधरी ने बताया कि डोंगरगढ़ के वृद्धाश्रम के 10 बुजुर्ग निवासियों ने आज वैक्सीन लगवाई । इसके अलावा राजनांदगांव के आशानगर के कुष्ठ मुक्त 12 बुजुर्गाें ने भी टीका लगवाया। राजनांदगांव में महिला स्वसहायता समूहों एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन के सदस्यों द्वारा भी टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।
सभी को यह समझाया भी जा रहा है कि टीका लगने के बाद भी मास्क लगाना , सुरक्षित दूरी रखना और हाथों की सफाई अनिवार्य है। एक टीके से रोग प्रतिरोधक क्षमता नही बढ़ती है ,28 दिनों बाद दूसरा टीका लगाना जरूरी है। उसके 15 दिन बाद शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता आती है । दोनों डोज लगने के बाद भी कोविड अनुकूल व्यवहार नही भूलना हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *