अब कोर्ट में चालान पटाना हुआ आसान वर्चुअल कोर्ट के माध्यम से घर बैठे पटाए अपना कोर्ट चालान

रायपुर : पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर श्री अजय कुमार यादव* के निर्देशानुसार यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का चालान इलेक्ट्रॉनिक चालान डिवाइस के माध्यम से करने के परिपालन में यातायात पुलिस रायपुर द्वारा इलेक्ट्रॉनिक e-challan डिवाइस के माध्यम से उल्लंघन कर्ताओं का चालान काटा जा रहा है।
इसी कड़ी में अब कोर्ट का चालान भी इलेक्ट्रॉनिक चालान डिवाइस से ही कोर्ट का चालान वर्चुअल कोर्ट के माध्यम से भेजने की कार्यवाही शुरू हो गई है!

बता दें कि यातायात पुलिस रायपुर छत्तीसगढ़ का पहला जिला है जो कोर्ट का चालान वर्चुअल माध्यम से भेज रही है। वर्चुअल कोर्ट चालान का शुभारंभ दिनांक 20 मार्च 2021 को किया गया। वर्चुअल कोर्ट प्रारंभ होने के पूर्व ही यातायात पुलिस रायपुर में पदस्थ अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षित किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप इलेक्ट्रॉनिक चालान डिवाइस के माध्यम से अब तक 13 प्रकरण वर्चुअल कोर्ट भेजी जा चुकी है।

वर्चुअल कोर्ट भेजे जाने वाले प्रकरण का निराकरण केंद्रीय मोटरयान अधिनियम के प्रावधानों तहत जारी समन शुल्क राशि के तहत अर्थदंड पटाना अनिवार्य होगा। वर्चुअल कोर्ट चालान बनाए जाने पर कोर्ट द्वारा उल्लंघन कर्ता वाहन चालक के मोबाइल नंबर पर लिंक भेजा जाएगा जिसकी सहायता से उल्लंघनकर्ता वाहन चालक घर बैठे ही अपना चालान वर्चुअल कोर्ट में पटा सकता है। इस सुविधा से वाहन चालकों को कोर्ट का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा जिससे लोगों का समय भी बचेगा एवं चालान पटाने में भी सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *