अनुपम मिश्र ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा हितग्राहियों के आवेदन हो शीघ्र निराकरण- मिश्रा


कोरिया कल्याणकारी राज्य की अवधारणा पर खरा उतरेगा-सीईओ डॉ. चतुर्वेदी

कोरिया 06 जनवरी 2024/भारत सरकार के उपभोक्ता संरक्षण मामले में संयुक्त सचिव एवं कोरिया जिले के नोडल अधिकारी श्री अनुपम मिश्रा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के निरीक्षण, अवलोकन करने के पश्चात आज विश्रामगृह, बैकुण्ठपुर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
श्री मिश्रा के साथ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी भी इस अवसर पर मौजूद थे। श्री मिश्रा ने एक-एक विभाग के बारे में बारीकी से जानकारी प्राप्त की। श्री मिश्रा को पीपीटी के माध्यम से जिला कोरिया तथा मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में चलाए जा रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में नोडल अधिकारियों ने जानकारी दी।

लंबित प्रकरण को शीघ्र निराकरण- श्री मिश्रा उन्होंने सभी अधिकारियों से आग्रह किया जितने भी हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त हुए हैं, और लाभार्थी हितग्राहियों को और प्रोत्साहित की जाए ताकि अन्य जरूरतमंदों को भी इसका लाभ मिल सके। श्री मिश्रा ने कहा कि कोरिया के सुदूर गांवों में जाकर देखा कि कितने आत्मविश्वास के साथ महिलाएं योजनाओं के लाभ लेने के बाद मंच में मेरी कहानी, मेरी जुबानी के तहत जानकारी दे रहे हैं। श्री मिश्रा ने अधिकारियों से कहा कि लंबित प्रकरण को रखें नहीं बल्कि उनका शीघ्र निराकरण करें। जो पात्र हितग्राही हैं उन्हें लाभ दें और जिनका आवेदन अपात्र श्रेणी में है, उन्हें शालीनता से उनके आवेदन की वस्तुस्थिति से अवगत कराएं।
श्री मिश्रा ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि कोरिया एवं एमसीबी जिले ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम बहुत ही बढ़िया बनाया है, इसके लिए कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह एवं सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी को बधाई दिए। साथ ही जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों की उपस्थिति ने साबित किया है उन्हें सरकार की योजनाओं की जानकारी मिलने पर बहुत उत्सुक हो रहे हैं। ये सब टीम वर्क का ही नतीजा है।

कल्याणकारी राज्य के अवधारणा पर कोरिया जिला- जिला पंचायत के सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने कहा कि कल्याणकारी राज्य के अवधारणा पर जिला काम कर रही है। अवसर, समानता, धन-सम्पत्ति के समान वितरण तथा जो लोग अच्छे जीवन की न्यूनतम आवश्यकताओं को स्वयं जुटा पाने में असमर्थ है, उनकी सहायता करने जैसे सिद्धान्तों पर आधारित है। कोरिया जिला निश्चय ही सुशासन की नीति पर चल रहा है और भविष्य में भी जरूरतमंदों के बुनियादी जरूरतों का ध्यान भी रखा जाएगा। संयुक्त सचिव व नोडल अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा श्री अनुपम मिश्रा को आश्वस्त करते हुए डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण किया जाएगा साथ ही प्राप्त आवेदन पर तत्काल कार्यवाही करने की बात कही। डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि 19 जनवरी से नगरीय निकाय में शुरू होने वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा का रूट भी तैयार किया जा रहा है। डॉ. चतुर्वेदी ने श्री मिश्रा का आभार जताते हुए कहा कि आपका मार्गदर्शन एवं सुझाव का पूर्ण पालन किया जाएगा।
समीक्षा बैठक में जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर, सोनहत के सीईओ, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित बड़ी संख्या में अलग-अलग विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *