नई तहसीलों के सृजन से राजस्व संबंधी समस्याओं का शीघ्र होगा निराकरण : मंत्री गुरू रूद्रकुमार

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री भिलाई-3 तहसील कार्यालय के भूमि पूजन कार्यक्रम में हुए शामिल

रायपुर, 19 जुलाई 2021/लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार आज  दुर्ग जिले के भिलाई-3 तहसील कार्यालय भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि जिले में नई तहसीलों के सृजन से राजस्व संबंधी कार्यों के लिए लोगों की सुविधाएं बढ़ेंगी और उनका निराकरण भी जल्द से जल्द होगा। नई तहसीलों के निर्माण से लोगों को तहसील मुख्यालय तक आने-जाने में आसानी होगी। साथ ही राजस्व महकमे में काम का दबाव भी कम होगा और अधिकारियों के पास प्रकरणों को निपटाने के लिए अधिक समय मिल पाएगा।
मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की मंशा है कि नागरिकों को आवश्यक कार्यों के लिए न्यूनतम समय लगे, साथ ही कार्यालयों तक पहुंचने में उन्हें अधिक दूरी तय न करनी पड़े। राजस्व संबंधी सेवाएं बेहद अहम होती हैं और इनमें अतिरिक्त सुविधा दिए जाने से बड़े पैमाने पर नागरिकों को लाभ होता है क्योंकि नागरिकों की महत्वपूर्ण जरूरतों से संबंधित सुविधाएं राजस्व कार्यालयों से प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव कार्य किए जा रहे हैं चाहे अधोसंरचना से संबंधित विषय हो या चाहे शुद्ध पेयजल से संबंधित विषय, नागरिकों द्वारा मिले फीडबैक के अनुरूप कार्य किया जा रहा है और राज्य शासन द्वारा ग्रामीण विकास को आधार बनाकर कार्य किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों की बढ़ती आर्थिक गतिविधियों से शहर भी आर्थिक रूप से मजबूत हो रहे हैं और राज्य सरकार के निर्णय का असर नजर आ रहा है।
मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने कहा कि कोविड की चुनौती बड़ी चुनौती है इसके लिए वैक्सीनेशन बेहद अहम है। मंत्री ने कहा कि मैंने वैक्सीन लगवाया है। आप सभी से अपील करता हूं कि आप भी वैक्सीन लगाइए। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। तीसरी लहर से बचने के लिए शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुरूप कार्य करें। सभी लोग टीका जरूर लगाएं। उन्होंने कहा कि  आज भिलाई-3 के तहसील कार्यालय का भूमिपूजन हो रहा है हम तेजी से नागरिक सुविधाओं को इजाफा देने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। हम संकल्पबद्ध होकर चुनौतियों से निपट रहे हैं। मैं आशा करता हूं कि सभी लोग पूरी तरह सजगता से रहते हुए लगातार बेहतर कार्य करें। उल्लेखनीय है कि भिलाई-3 की नवीन तहसील का निर्माण 71 लाख रुपये की लागत से हाउसिंग बोर्ड द्वारा कराया जा रहा है। इस भवन का निर्माण 5000 स्क्वायर फीट में किया जा रहा है। इस अवसर पर भिलाई चरौदा निगम के सभापति श्री विजय जैन एवं प्रमुख जनप्रतिनिधि, नगर निगम आयुक्त श्री कीर्तिमान राठौर तथा एसडीएम श्री बृजेश क्षत्री एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *