कलेक्टर ने पूर्व माध्यमिक शाला बोड़ार में बच्चों के बीच बैठ किया मध्यान्ह भोजन, स्वयं भोजन चखकर की गुणवत्ता की जांचकलेक्टर ने बच्चियों से की एनीमिया की जांच

, इसके दुष्प्रभाव पर बात, जागरूकता देख हुए प्रभावितऔचक निरीक्षण में मिड डे मील की बेहतर गुणवत्ता देख कलेक्टर ने भोजन तैयार करने वाली महिलाओं को सराहा
कोरिया 16 मार्च 2022/पूर्व माध्यमिक शाला बोड़ार में औचक निरीक्षण कर कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा एवं जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत ने स्कूल में मिड डे मील की गुणवत्ता जांची। कलेक्टर और सीईओ ने स्कूली बच्चों के साथ बैठकर मध्यान्ह भोजन का लुत्फ उठाया। भोजन में मेनू के हिसाब से बच्चों को चना-आलू, अचार, दाल-चावल दिया गया था। कलेक्टर को अपने बीच पाकर बच्चे खुश हुए, उन्होंने बच्चों से नियमित मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता पर सवाल किए। बालिकाओं से जिले में चलाए जा रहे एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान के तहत जांच और एनीमिया के दुष्प्रभाव पर बात की। छात्रा प्रीति ने बताया कि जांच के दौरान उनका हीमोग्लोबिन कम पाया गया है और इसे सुधारने स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम द्वारा दी गयी दवाइयों की भी जानकारी दी। कलेक्टर श्री शर्मा बच्चियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता देख बेहद प्रभावित हुए।

कलेक्टर ने आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र बोड़ार का किया औचक निरीक्षण
आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र बोड़ार में औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका से बच्चों को अण्डा खिलाए जाने, सूखा राशन वितरण, सुपोषण अभियान की स्थिति, मध्यान्ह भोजन की जानकारी ली। उन्होंने केंद्र में भोजन के लिए बनाए गए सोयाबीन की सब्ज़ी को स्वयं चखकर गुणवत्ता की जांच की। कार्यकर्ता ने बताया कि यहां 14 गंभीर एवं मध्यम कुपोषित बच्चे हैं। कलेक्टर के निर्देश पर कुपोषित बालक सुजुका का वजन माप किया गया जिसमें बच्चे के वजन में वृद्धि पाई गई।
इस दौरान श्री शर्मा ने केंद्र में बच्चों को रंगों, फल-फूलों की समझ को परखा एवं सहायिका एवं कार्यकर्ता को नियमित कक्षा लेकर बच्चों के शारिरिक स्वास्थ्य के साथ ही साथ मानसिक गतिविधियों को भी बढाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *