भेंट-मुलाकात:ग्राम झलमला

झलमला 10 अक्टूबर।

भेंट-मुलाकात के लिए कवर्धा विधानसभा के ग्राम झलमला पहुंचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने वहां पचराही के शिव मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख सम्रद्धि की कामना की।
कार्यक्रम में पहुंचने पर आदिवासी नर्तक दल ने पारंपरिक लोकनृत्य के साथ किया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का स्वागत।

छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने की भेंट-मुलाकात की शुरुआत।

यहां ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का खुमरी पहनाकर स्वागत किया।

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव और वनमंत्री मोहम्मद अकबर भी हैं उपस्थित।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात में आम जनता को कर रहे हैं संबोधित।

उन्होंने कहा – मैं देखना आया हूँ कि लोगों तक हमारी योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है या नहीं।

*ग्राम झलमला और आसपास के गांवों से लोग बड़ी संख्या में हैं उपस्थित

किसान घनश्याम साहू , लोहारीडीह ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को बताया – मेरा 1.50 लाख रूपये का कर्जा माफ हुआ है, इस पैसे से ट्रैक्टर खरीदा है,

मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी और कहा कि अब किसानों का ट्रैक्टर लोन न चुका पाने की वजह से जब्त नहीं हो रहा है, किसानों को पैसा मिल रहा है वे समय पर अपनी किश्त पटा पा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने यहां उपस्थित लोगों से पूछा – कितने लोगों का राशनकार्ड बना है, इस पर बड़ी संख्या में आम जनता ने हाथ उठाकर हां में जवाब दिया।प्रकाश अग्रवाल, ग्राम-चिल्फी ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को बताया कि अभी तक गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचकर 40 हजार रूपये का लाभ कमाया है, मेरे घर में 10 गाय हैं, जिनसे प्राप्त गोबर बेचकर अच्छी आय हो रही है, इस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी।

भेंट-मुलाकात को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कुपोषण के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं, इसलिए हमारी सरकार ने सुपोषण अभियान की शुरुआत की है।

इंदिरा ध्रुवे ने बताया कि आंगनबाड़ी में गर्म भोजन, अंडा और पौष्टिक आहार मिल रहा है, जिससे मेरे बच्चे की सेहत लगातार अच्छी हो रही है।

  • मुख्यमंत्री ने कहा कि गौठान में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क शुरू किए जा रहे हैं, हर रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में वर्किंग शेड, पहुँच मार्ग, पेयजल और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए 2 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं ताकि ग्रामीण, महिलाएं और गांव के युवा रोजगार से जुड़ सके, उन्होंने युवाओं से कहा कि ज्यादा से ज्यादा रीपा से लाभ लें।
  • मुख्यमंत्री ने यहां राजीव युवा मितान क्लब के बारे में जानकारी ली।
  • उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पर्यटन के विकास के लिए काम करें और स्थानीय युवाओं को पर्यटन रोजगार से जोड़ें।
  • मुख्यमंत्री ने जाति प्रमाण पत्र बारे में पूछा – इस बीच एक हितग्राही ने बताया कि उसका जाति प्रमाण पत्र नहीं बना है, जिस पर मुख्यमंत्री ने पंचायत सचिव तथा तहसीलदार से जानकरी लेते हुए कार्यकम खत्म होने तक वस्तुस्थिति बताने कहा।
  • एक ग्रामीण गोरेलाल ने बताया कि दो साल पहले वनाधिकार मान्यता पत्र मिला, अब भूमि पर खेती कर रहा हूँ। पंजीयन करा कर समर्थन मूल्य में धान बेचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *