पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने नए पुलिस भवन को किया जनता को समर्पित

अभिव्यक्ति नारी के सम्मान की नामक पुस्तिका का भी विमोचन
विश्व महिला दिवस पर महिलाओं को किया गया सम्मानित

सूरजपुर: पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा ने नगर में जनता की सुरक्षा के लिए नए पुलिस सहायता केंद्र को जनता को समर्पित किया।

पुलिस के इस अनुपम कार्य की लोगों ने प्रशंसा की। विदित हो कि विश्रामपुर का पुराना थाना भवन काफी जर्जर अवस्था में था इस खंडहर नुमा भवन को पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर व उनकी टीम ने नवीन एवं सुंदर आकर्षक भवन का निर्माण किया। इस भवन में सोमवार, 08 मार्च 2021 से पुलिस सहायता केन्द्र विश्रामपुर का कार्य संचालित हो गया है। भवन में भव्य गरिमामयी समारोह आयोजित कर न केवल पुलिस सहायता केंद्र का लोकार्पण किया गया बल्कि क्षेत्र की प्रतिभाशाली महिलाओं को सम्मानित भी सूरजपुर जिले के संवेदनशील पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने किया।

समारोह के मुख्य आतिथ्य मंच को सुशोभित करते हुए पुलिस अधीक्षक  राजेश कुकरेजा ने पुलिसकर्मियों एवं आमजनता से मिले सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसी तरह से आप सब समाज में सक्रिय रहे तो पुलिस किसी भी अपराध और अपराधी पर अंकुश लगाने में पीछे नहीं रहेगी। पुलिस अधीक्षक ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि ‘अभिव्यक्ति नारी के सम्मान की’ नामक पुस्तिका का इस मंच से विमोचन किया जा रहा है इस पुस्तिका को प्रत्येक महिलाओं को पढ़ना चाहिए। 

इस पुस्तिका में महिलाओं के प्रति अपराध से संबंधित कानून की विस्तृत जानकारियां, साइबर क्राईम एवं महिलाएं अपनी सुरक्षा किस प्रकार से कर सकती है उसकी जानकारी हैं। पुलिस अधीक्षक ने महिलाओं को सृष्टि की जननी बताते हुए कहा कि सृष्टि के प्रत्येक प्राणी की जननी स्त्री ही है। प्रत्येक पुरुष को स्त्री की सम्मान करने के लिए आगे आना चाहिए।

   समारोह में एसईसीएल विश्रामपुर के जीएम  विद्यानंद झा ने कहा कि पुलिस अधीक्षक ने पुराना थाना भवन में पुलिस सहायता केन्द्र खोलने की जानकारी दी थी पर यह मालूम नहीं था कि इतना जल्दी भवन का जीर्णोद्वार हो जायेगा, भवन को आकर्षक व सुसज्जित करने की जिम्मेदारी विश्रामपुर थाना प्रभारी को दी थी जो इनकी टीम के द्वारा अनुपम उदाहरण प्रस्तुत करते हुए जो कल तक खंडहर भवन था आज खूबसूरती का एक मिसाल साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्माण की आवश्यकता पर जरूर सहयोग करेंगे। महाप्रबंधक ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप है तो सृष्टि है। आप विभिन्न रूपों में समाज की विकास की गति देने में कहीं से पीछे नहीं आगे है। हम आपके आभारी है।

 इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राजकुमारी शिव भजन मरावी, जिला जेल संदर्शक दुर्गा शंकर दीक्षित, अपर कलेक्टर एम एस मोटवानी, चरण सिंह अग्रवाल, जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष दीप्ति स्वाई, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव इस्माइल खान ने विश्रामपुर थाना प्रभारी सुभाष कुजुर के इस पहल की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि नगर थाना क्षेत्र में शांति बहाली के लिए क्या-क्या तरीके अपनाए जा सकते हैं इसके लिए थाना प्रभारी का यह प्रयास एक प्रमुख उपाय है। 

मंचासीन अतिथियों में नगर पंचायत बिश्रामपुर के पूर्व अध्यक्ष राजेश यादव, वर्तमान अध्यक्ष आशीष यादव, एडिशनल एसपी हरीश राठौर, सीएसपी जेपी भारतेंदु, भगवती राजवाडेा ,गोपाल सिंह विद्रोही, इस्माइल खान, रमेश दनोदिया, खाजान चंद जिंदल, राजू सिंह, सीएमओ यूफ्रेसिया एक्का, नायब तहसीलदार अंकिता तिवारी आदि को बारी बारी से विश्रामपुर थाना प्रभारी सुभाष कुजुर, थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, थाना प्रभारी सूरजपुर बसंत खलखो, थाना प्रभारी भटगांव किशोर केवट, चैकी प्रभारी करंजी संजय गोस्वामी, यातायात प्रभारी आर.सी.राय, एएसआई उमेश सिंह, प्रधान आरक्षक विकास सिंह, अविनाश सिंह आदि ने बारी बारी से मंचासीन अतिथियों का स्वागत किया। मंच का संचालन प्रधान पाठक सीमांचल त्रिपाठी एवं आभार प्रदर्शन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर ने अपने विशेष अंदाज में किया।

प्रतिभाशाली मातृशक्ति को किया गया सम्मान
सीएमओ श्रीमती यूफ्रेसिया एक्का, सीएस डॉक्टर शशि तिर्की, दीप्ति स्वाइ, पार्षद भावना सिंह,मालती तिग्गा, उर्मिला केरकेट्टा ,रोशनी पटेल, किरण पटेल,प्रियंका सिंह, कृति दुबे, सरपंच बिमला देवी, मधु जैन, भागवती रजवाड़े, स्वच्छता कर्मी वयोवृद्ध सहोदरी देवी, पार्षद श्रीमती पुष्पालता साहू, मंजू गोयल, संजू सोनी, पुष्पलता साहू, कुसुमलता राजवाड़े,सहित सोनिया मंसूरी ,शांति राजवाड़े, सबीना मंसूरी रोशनी पटेल आदि प्रतिभाशाली मातृशक्ति को पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

थाना प्रभारी व उनकी टीम का किया गया सम्मान
थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कूजुर, प्रधान आरक्षक आनंद सिंह, आरक्षक अजय प्रताप राव, अखिलेश पांडे, बिहारी पांडे को इस पहल से प्रभावित अनुपम फिलिप, नरेंद्र जैन, धर्मेंद्र सिंह, सुशील जैन, प्रेमजीत सिंह, राजेश जैन आदि नागरिकों ने नगद सहित उपहार सामग्री भेंट कर सम्मानित किया तो वही पुलिस अधीक्षक ने इन पुलिसकर्मियों को विशेष तौर से सम्मानित कर हौसला अफजाई की। आयोजन के दौरान पूरे भवन निर्माण में सक्रिय भूमिका निर्वहन करने वाले ठेकेदार पप्पू सिंह को पुलिस परिवार की ओर से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *