राज्य युवा महोत्सव 2023 :राऊत नाचा की मनमोहक प्रस्तुति ने दर्शकों को किया मंत्र मुग्ध

रायपुर, 28 जनवरी 2023 : राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज परिसर में 28 से 30 जनवरी तक आयोजित राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में राऊत नाचा प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। ओपन मंच में आयोजित इस प्रतियोगिता में 14 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के राऊत नाचा दलों ने भाग लिया।

राऊत नाचा प्रतियोगिता में रायपुर,दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के लोक कलाकारों ने बढ़-चढ़ कर अपनी सहभागिता निभाई। सरगुजा संभाग से आये कोरिया जिले के राऊत नाचा दल ने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं पर आधारित दोहा गाने पर दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।

सभी दलों को मंच में अपनी-अपनी प्रस्तुति देने के लिए 15 मिनट निर्धारित समय दिया गया। निर्णायक मण्डल द्वारा प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा बाद में की जाएगी। प्रतियोगिता में ग्राम देवरी आरंग जिला रायपुर निवासी परसराम यादव आकर्षण का केंद्र रहे। जो 75 वर्ष की उम्र में भी राउत नाचा में अपना दमखम दिखाया।

आयोजकों ने प्रतियोगिता की समाप्ति के बाद सभी दलों को अपनी कला को दिखाने अवसर प्रदान किया। सभी नृत्य दलों ने इस मिले अवसर पर पूरे जोश और उत्साह के साथ डांस किया जिसका दर्शकों ने जमकर लुत्फ उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *